Trending Topics

इस वजह से क्रम में नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर

Why is the keyboard not arranged in alphabetical order

वैसे तो हर कोई कंप्यूटर पर काम करता है और सभी इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. ऐसे में इसकी तकनिकी और स्पीड की वजह से ही यह वर्तमान समय गतिशील हुआ हैं और आज हम बात कर रहे हैं कीबोर्ड की. आप सभी ने अक्सर ही देखा होगा कि कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में नहीं होते. अब बहुत कम लोग जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है...? तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा, कंप्यूटर का आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था इस कारण से उन्हें 'कंप्यूटर का पिता' भी कहा जाता है. इसी के साथ ऐसा कहते हैं कि तब से लेकर अब तक कंप्यूटर में कई बदलाव हुए और कीबोर्ड और मोबाइल के कीपैड में शुरुआती अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं. क्रिस्टोफर शॉल्स ने क्वार्टी की रूपरेखा तैयार की थी और सबसे पहले साल 1874 में आये टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह हो रहा था.

इसी के साथ कहा जाता है तब उस समय इसे रेमिंग्टन-1 के नाम से जाना गया और जब शॉल्स शब्दों की पद्धती और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने यह पाया की जब क्रम को सीधा रखा गया तो बटन जाम हो रहे थे और एक के बाद एक होने की वजह से दबाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था. आप सभी को बता दें किउस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था और यही कारण है कि कीबोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्दों का इस्तेमाल शुरू किया गया, ताकि टाइप करने में आसानी हो. इसी कारण कीबोर्ड के कीस एक ही क्रम में नहीं होते.

सूखी झील में की खुदाई, निकली ऐसी चीज़ कि देखकर उड़ गए होश

शिरडी में एक बार फिर नजर आया 'साईं बाबा' का चमत्कार

 

1