Trending Topics

600 साल पुरानी है यह किताब, नहीं पढ़ पाया आज तक कोई

Worlds Most Mysterious Book Voynich Manuscript Language

दुनियाभर में कई ऐसी बातें हैं जिनसे सभी अंदाज हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी किताब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आज तक कोई नहीं पढ़ पाया. जी हाँ, आप सभी को बता दें जिस किताब के बारे में हम बात कर रहे हैं वह 240 पन्नों की किताब है और इसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसे आज तक कोई भी पढ़ नहीं पाया है. जी हाँ, इतिहासकारों का मानना है कि यह रहस्यमय किताब 600 साल पुरानी है और कार्बन डेटिंग से पता चला है कि इसे 15वीं सदी में लिखा गया है. इसी के साथ इस किताब को हाथ से लिखा गया है, लेकिन क्या लिखा हुआ है और कौन सी भाषा में लिखा हुआ है, यह आज तक कोई नहीं समझ पाया है.

इतिहासकारों के लिए भी यह किताब एक अनसुलझी पहेली की तरह है और इसे 'वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट' नाम दिया गया है. आपको बता दें कि इस किताब में इंसानों से लेकर पेड़-पौधों तक के कई चित्र बनाए गए हैं, लेकिन इसमें सबसे हैरानी की बात तो ये है कि किताब में कुछ ऐसे भी पेड़-पौधों के चित्र बनाए गए हैं, जो धरती पर मौजूद किसी भी पेड़-पौधे से मेल नहीं खाते.

इसी के साथ इस किताब का नाम 'वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट' इटली के एक बुक डीलर विलफ्रीड वॉयनिक के नाम पर रखा गया है और ऐसा माना जाता है कि उन्होंने ही इस रहस्यमय किताब को साल 1912 में कहीं से खरीदा था. बताया जाता है इस रहस्यमय किताब में कई पन्ने हुआ करते थे, लेकिन समय के साथ इसके कई पन्ने खराब हो गए और अब केवल इसमें 240 पन्ने बचे हैं.

16वीं शताब्दी में भी थे कंडोम, जानिए इतिहास

बरेली में बन रहा है 'झुमका चौराहा', लगेगा 30 फीट का झुमका

खुद को 70% पुरुष और 30% महिला मानता है यह युवक

 

1