Trending Topics

PM मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले लोगों के लिए 48 घंटे से बन रही है दाल रायसीना

Dal Raisina All You Need to Know about Rashtrapati Bhavan

आप सभी को बता दें कि आज देश के पीएम नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं और राष्ट्रपति भवन में होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में 5 हजार से 6 हजार गणमान्य अतिथि शामिल होंगे. इसी के लिए कई राजनेताओं को आमंत्रित कर दिया गया है और इस आयोजन को ताम-झाम से दूर, सरल और सादा रखने की कोशिश की गई है. जी हाँ, खबरों के मुताबिक़ इस समारोह में भोजन की व्यवस्था को भी साधारण ही रखा गया है लेकिन इस दौरान वहां कुछ खास बनने वाला है. तो आइए जानते हैं वह ख़ास क्या है....?

चाय के साथ समोसे और राजभोग

यहाँ हाई टी के साथ मेहमानों को वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे जिसमें हम भारतीयों के फेवरिट समोसे के अलावा, पनीर टिक्का, राजभोग और लेमन टार्ट की भी व्यवस्था की गई है. इसी के साथ रात 9 बजे खाने की व्यवस्था की गई है जिसमें वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे. जी हाँ, वहीं वेजिटेरियन खाने की खास डिश होगी 'दाल रायसीना' जिसे मेहमानों को सर्व किया जाएगा. ये इस दिन की खास डिश है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

राष्ट्रपति भवन के रसोई की खासियत है दाल रायसीना

जी दरअसल राष्ट्रपति भवन के किचन की स्पेशिऐलिटी है दाल रायसीना जिसे पकने में 48 घंटे का समय लगता है और यही वजह है कि इस दाल को बनाने की तैयारी मंगलवार रात से ही हो रही है. केवल इतना ही नहीं, इस दाल को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को खासतौर पर लखनऊ से मंगवाया गया है. जी हाँ, इस दाल को बनाने के लिए काली उड़द दाल जिसे मां की दाल भी कहते हैं का इस्तेमाल किया जाता है. इस दाल को पकने में काफी वक्त लगता है कि इसलिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रखा जाता है और उसके बाद दूसरे दिन बनाने से पहले 4 से 5 बार धोकर अच्छी तरह से कुकर में उबाल लिया जाता है. उसके बाद कहीं जाकर खास मसालों के साथ इस दाल को धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दिया जाता है. 

अपनी बिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए महिला ने करवा डाली सर्जरी

ब्रेकअप के बाद बॉयफ्रेंड ने डिलीट नहीं की गर्लफ्रेंड की सेल्फी तो...

पत्नी के मरने के बाद 5 साल तक उसकी डेडबॉडी संग रहा पति, जानिए क्यों?

 

Recent Stories

1