Trending Topics

7 साल से भी अधिक समय तक अपनी जगह से नहीं हिलता यह जानवर

Rare Baby Dragons Recorded Hatching in Ancient Slovenian

दुनियभर में वैसे कई जीव होते हैं जो बहुत अजीब-अजीब होते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं सैलामैंडर नामक जीव की जो दक्षिण पूर्व यूरोप के देश बोस्निया और हर्जेगोविना में पानी के भीतर मौजूद गुफाओं में मिला है. आपको बता दें कि करीब 7 साल से अधिक समय होने के बाद भी सैलामैंडर अपने जगह से हिला भी नहीं है और वैज्ञानिकों का कहना है कि इस जीव की त्वचा और अविकसीत आंखे इन्हें अंधा बना देती है.

इसी कारण से यह जीव अपने जगह से हिल नहीं पाते हैं. वहीं किसी जीव का अपने स्थान से ना हिलना कोई असामान्य बात नहीं है. आपको बता दें कि सैलामैंडर अपना पूरा जीवन पानी के भीतर बीताता है और इसकी उम्र 100 साल की होती है. इसी के साथ इसका आवास स्लोवेनिया से लेकर क्रोएशिया जैसे बाल्कन देशों में भी है. जी दरअसल सैलामैंडर अपनी जगह करीब 12 साल के बाद तब ही बदलता है जब उसे साथी की तलाश होती है. 

आपको बता दें कि हंगेरियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के ज्यूडिट वोरोस के अनुसार "इससे पहले ऐसे जानवरों की कल्पना की गई थी. यहां भारी बारिश के कारण ये जीव बहकर गुफाओं से बाहर आने के बाद ही हम इन्हें देख पाए हैं. अन्यथा इन्हें देखने के लिए हमें गोताखोरी कर गुफा में जाना होता है. लेकिन अब हम गुफा के पानी में मौजूद अंशों को देखकर ही यह बता सकते हैं कि वे वहां हैं या नहीं." वहीं सैलामैंडर जिन गुफाओं में रहते हैं, वहां भोजन मिलना आसान नहीं है. जी दरअसल यह जीव बिना कुछ खाए भी कई वर्षों तक जिंदा रह सकता है लेकिन सैलामैंडर जब भी सक्षम होते हैं तो छोटे कीड़े-मकोड़े, घोंघे और कीड़ों को खाते हैं.

15 साल में 60 की दिखने लगी लड़की, तानों से तंग आकर किया यह काम

करोड़ों की सैलरी मिलने पर भी बैंकर चुराता था सैंडविच, निकाला बाहर

मरीजों को बचाने के लिए चीन के इस डॉक्टर ने 10 मिनिट में खत्म की शादी

 

Recent Stories

1