Trending Topics

कोकोनट वाटर के इन अनोखे फायदों के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे

Coconut Water Benefits

सदियों से हम नारियल पानी या कोकोनट वाटर के फायदे के बारे में सुनते आ रहे हैं. ये एक हेल्थी और टेस्टी ड्रिंक है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट एमिनो एसिड्स, एन्ज़इम्स बी काम्प्लेक्स, विटामिन्स सी और बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मेग्नेसियम और जिंक जैसी चीजे होती है. आपको यह जान कर हैरानी होगी कि नारियल पानी महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही अच्‍छा माना गया है. यदि आपको डीहाड्रेशन हो गया हो, त्‍वचा में निखार चाहिये हो या फिर मोटापा घटाना हो तो नारियल पानी पीजिये. नारियल का पानी हल्का और प्यास बुझाने वाला होता है, इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताज़गी से भरा स्वाद इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाता है. आइये जानते हैं नारियल पानी के बारे में कुछ स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक बातें जोकि आज हम आपको बताने जा रहे है:-

पानी की कमी पूरी करे

देश में आज भी कई ऐसे प्रांत मौजूद है, जहाँ चिकित्सा की सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है. यहाँ, डीहाइड्रेशन के कारण गंभीर रुप से बीमार हुए मरीज़ो को नारियल पानी पिलाया जाए, तो यह उनके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में लाभदायक साबित होगा.

मधुमेह

मधुमेह के लिये नारियल पानी ज़रूर पिये. मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत नारियल पानी बहुत लाभदायक है. इस में मौजूद पोषक तत्व, शरीर में शक्‍कर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत जरुरी है.

हाइपर्टेंशन और स्ट्रोक से बचाए:

पोटेशियम से भरपूर नारियल पानी आपको सेहतमंद बनाता है. साथ ही इसका सेवन हाइपर्टेंशन और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है.

झुर्रियों और मुंहासों के दाग मिटाए:

अगर आप हर रात, दो से तीन हफ्तों के लिये, अपने मुँहासों, धब्बों, झुर्रियों, स्ट्रैच माक्स, सेल्युलाईट और एक्जिमा पर नारियल पानी लगाएँगे, तो आपकी त्वचा बहुत साफ हो जाएगी.

You may be also interested

Recent Stories

1