Trending Topics

इस अपराध के लिए यहाँ जंजीरों में जकड़ रखा है पेड़

British army officer got drunk and arrested a tree in Peshawar

आजतक आप सभी ने कई पेड़ों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, एक ऐसा पेड़ जो जंजीरों से जकड़ा हुआ है. जी दरअसल यह पेड़ पाकिस्तान का है और यह कई सालों से गिरफ्तार किया गया है. आप सभी को बता दें कि इस पेड़ को जंजीरों से जकड़ा हुआ हैं. आइए जानते हैं ऐसा क्यों हैं...? जी दरअसल इसके पीछे की दिलचस्प कहानी के बारे में. 

बताया गया है कि एक कानून के कारण पाकिस्तान के खैबर पखतूनख्वा प्रांत में एक बरगद के पेड़ को जंजीरों मे जकड़ कर रखा गया है. जी दरअसल प्रांत के लंडी कोतल में यह जंजीरों से जकड़ा हुआ है और उस पर एक तख्ती भी लगी है जिस पर ‘I am under arrest’ लिखा है. खबरों के मुताबिक़ यह पेड़ पाकिस्तान के लांडी कोटल आर्मी में लगा है और वहीं इसकी गिरफ्तारी के पीछे बड़ी ही दिलचस्प कहानी है. जी दरअसल यह कहानी साल 1898 की है जब नशे में धुत्त ब्रिटिश अफसर जेम्स स्क्वायड लांडी कोटल आर्मी कैंटोनमेंट में टहल रहा था. इसी दौरान उसे महसूस हुआ कि सामने मौजूद बरगद का पेड़ उसकी तरफ आ रहा है.

आप सभी को यह भी बता दें, वो इससे बुरी तरह घबरा दिया और आस-पास मौजूद सैनिकों को आदेश देकर उसने पेड़ को गिरफ्तार कर लिया और वहीं सैनिकों ने भी आदेश का पालन करते हुए पेड़ कहीं भाग न जाए इसलिए उसे जंजीरों से बांध दिया. 121 साल बाद आज भी ये पेड़ ऐसे ही जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है. इस गिरफ्तार पेड़ पर आज भी भारी-भारी जंजीरें लटकी हुई हैं यही नहीं गिरफ्तार पे़ड़ पर एक तख्ती भी लटकी हुई है जिस पर पेड़ के हवाले से लिखा हुआ है ‘मैं गिरफ्तार हूं.’ आज तक जंजीरें इसलिए नहीं हटाई गईं, ताकि अंग्रेजी शासन की क्रूरता को दर्शाया जा सके.

इस कम्पनी ने कर्मचारियों के दिया इतना बोनस कि सुनकर उड़ जाएंगे होश

यहाँ 27000 रुपये में मिलता है एक नींबू, जानिए क्यों है ऐसा

इस गाँव में होती है साँपों की खेती

 

Recent Stories

1