Trending Topics

दुनिया की सबसे ठंडी जगह जहाँ तापमान पहुंचता है -56 डिग्री तक

yakutsk the coldest city on earth

हमारे यहाँ हम थोड़ी सी ठंड से कंपकपा उठते हैं, तो सोचिये जहाँ पर तापमान -(माइनस) में चल रहा हो तो वहां के लोगों का क्या होता होगा. जी  हाँ, आपको तो सुनकर ही ठंड लग गयी होगी लेकिन वहां के लोग कैसे रहते हैं आइये जानते हैं हु, उस जगह के बारे में. दरअसल, इस जगह को दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना गया है, क्योकि यहाँ का तापमान ठंड के दिनों में -50 डिग्री के आसपास होता है.

जी हाँ, आम दिनों में ही ठंडा मौसम रहता है तो ठंड के दिनों में तो आपकी भी कुल्फी जम जाएगी. आपको बता डेम ये ठंडी जगह है रूस में, आर्कटिक रेखा से केवल 450 किलोमीटर दक्षिण में लेना नदी के किनारे बसा हुआ है ये शहर जिसका नाम है Yakutsk. इस शहर को 'पोर्ट सिटी' के नाम से भी जाना जाता है. याकूत्स्क की आबादी करीब 250,000 है.

साखा गणतंत्र का यह इलाका तुर्क-मूल के याकूत लोगों की मातृभूमि है. वो यहाँ 13वीं व 14वीं शताब्दी में बयकाल झील के किनारे से बसे थे. बात करें गर्मी के मौसम की तो यहाँ के आमतौर पर 12 मई से 10 सितंबर तक गर्मियां रहती हैं और इस दौरान दिन का औसतन तापमान 12 डिग्री सेल्सियस होता है.

17 जुलाई यहां पर सबसे गर्म दिन रहता है वहीँ सर्दियां 18 नवंबर से शुरू होकर 1 मार्च तक रहती हैं. यहाँ पर गर्मी का कोई नामोनिशान नहीं होता जैसा हमारे देश में होता है. सर्दियों में इसका तापमान -23 डिग्री सेल्सियस रहता है और जैसे जैसे ठंड बढ़ती है वैसे ही इसका तापमान घटता जाता है और बर्फ पड़ने लगती हैं. कई बार तापमान -56 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा जाता है.

2017 की कुछ ऐसी तस्वीरें जिसे देखकर आप हो जायेंगे हैरान

अजीब रिवाज है यहाँ, नहीं होती जिन्दा लोगों की शादी

 

You may be also interested

1