Trending Topics

5 लोग उतारते हैं लड़की के कपड़े और फिर वह बन जाती है सार्वजनिक संपत्ति

karnataka devadasi pratha

दुनियाभर में कई तरह के रीति-रिवाज हैं जो चौकाने वाले हैं. ऐसे में दुनियाभर के सभी रस्मो रिवाज आपको विचलित कर सकते हैं और इन्ही में से एक रिवाज हम आपको बताने जा रहे हैं जो हैरान कर देने वाला है. जी हाँ, आज हम आपकाे जिस प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप सोचेंगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है. जी हाँ, दरअसल इस प्रथा के अनुसार 5 लाेग मिलकर एक लकड़ी के कपड़े उतारते हैं और ऐसा तब किया जाता है जब लड़की के बालों में लट पड़ जाए. 

जी हाँ, कहते हैं एक जगह ऐसी है जहाँ गरीब परिवारों में साबुन से न नहाने या गंदगी में रहने की वजह से बालों में लट पड़ जाती है तो प्रथा के अनुसार उस लड़की को देवता को समर्पित करना होता है. ऐसे में एक आयोजन के बाद बच्ची को मंदिर में समर्पित कर दिया जाता है, जहां पांच लोग मिलकर उसके कपड़े उतारते हैं और उसके बाद जिंदगी भर उस लड़की की शादी नहीं होती और वह मंदिरों में ही रहती हैं. कहते हैं उन लड़कियों को सार्वजनिक संपत्ति माना जाता है और उन लड़कियों को देवदासी कहते हैं.

इसी के साथ आज ऐसा समय है जब बड़ी संख्या में देवदासियां वेश्यालयों में पहुंच गईं हैं. खबरों के मुताबिक कर्नाटक के मंदिरों में प्रदेश सरकार के अनुसार कुल 9,733 देवदासियां हैं और मुंबई में उन्होंने अपने कपड़े उतारकर विरोध प्रदर्शन भी किया था. वैसे यह प्रथा देश के कई हिस्सों में प्रचलित है जो आज भी मान्यताओं के आधार पर चलती है.

यहाँ ट्रैफिक पुलिस को घूरने पर हो सकती है जेल

इस मंदिर में बातें करती हैं मूर्तियां

सरदर्द से परेशान था युवक, हुआ दिमाग का चेकअप और...

 

Recent Stories

1