Trending Topics

जंगल में डेढ़ साल पहले लगी आग से आज तक सुलग रहा है ये पेड़

Giant sequoia found still smoldering from 2020 California

आज हम आपको उस पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे अब तक आग जल रही है. जी दरअसल कैलिफोर्निया के जंगल मे एक पेड़ मिला है जिसमे साल 2020 के अगस्त महीने में आग लगी थी लेकिन अब तक वह आग बुझी नहीं है. सुनकर आपके होश उड़ गए होंगे लेकिन यह सच है. सबसे गंभीर और हैरत की बात ये है कि करीब डेढ़ साल के लंबे वक्त के बाद भी ये पेड़ सुलग रहा है. जी दरअसल अगस्त 2020 की इस आग में करीब 150,000 एकड़ की जमीन में लगे पेड़-पौधे जल गए थे और इसी आग में सिकुआ के 10 पेड़ भी जल गए थे, जो इसी इलाके में लगे हुए थे. 
 

कहा जाता है इनमे से एक सिकुआ का पेड़ ऐसा भी था, जो आज तक सुलग रहा है और इसमें से लगातार धुआं निकलता दिखाई दे रहा है. यह पेड़ उस दौरान मिला जब इस इलाके में पिछले साल लगी आग से हुई तबाही का जायजा लिया जा रहा था.

जी दरअसल जब जंगल में लगी आग से हुए नुकसान को देखा जा रहा था, तभी लोगों ने पास में धुएं का गुबार देखा तो उन्हें पहले यकीन नहीं हुआ कि पेड़ सुलग रहा है, लेकिन लॉन्ग कैमरा लेंस से देखने पर पता चला कि ये सिकुआ का एक पुराना पेड़ ही है, जिसमें से ये धुआं निकल रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक ये पेड़ सालों पहले लगाया गया था, जो पिछले साल लगी आग में अब तक सुलग रहा है. इस पेड़ के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि पेड़ से मिल रही ऑक्सीजन के चलते उसे आग को सुलगने का मौका मिलता रहा. 

प्रेग्नेंसी के दौरान मां के साथ पिता में भी दिखते हैं ये लक्षण

इस गाँव में हिन्दू मुस्लिम सभी बोलते हैं संस्कृत

ओडिशा में लॉकडाउन का असर, समुद्री तट पर आई कछुओं की बहार

 

You may be also interested

1