Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक जहर, खाते ही हो जाती है मौत

What is polonium 210

आप सभी ने आज तक कई प्रकार के जहर के बारे में सूना होगा. जी हाँ लेकिन आज हम जिस जहर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह जहर दुनिया का सबसे खतरनाक जहर है. जी हाँ, आप सभी ने अब तक सायनाइड के बारे में तो सुना ही होगा जिसका स्वाद आज तक कोई नहीं बता पाया क्योंकि इससे व्यक्ति की उसी समय मौत हो जाती हैं. अब आज हम जिस जहर के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम पोलोनियम 210 है जिसकी एक ग्राम मात्रा हजारों को मौत की नींद सुला सकती हैं. वैसे इसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है. तो आइए जानते हैं आज इसके बारे में. 

जी दरअसल पोलोनियम 210 की खोज मशहूर भौतिकविद और रसायनशास्त्री मैरी क्यूरी ने साल 1898 में की थी. वहीं उन्हें रसायन विज्ञान के क्षेत्र में रेडियम के शुद्धीकरण (आइसोलेशन ऑफ प्योर रेडियम) के लिए रसायन शास्त्र का नोबेल पुरस्कार भी मिला था. इसी के साथ ही उन्हें रेडियोएक्टिविटी की खोज के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार भी मिला था. वहीं पोलोनियम का नाम पहले रेडियम एफ रखा गया था, लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया. जी दरअसल वैज्ञानिकों की मानी जाए तो पोलोनियम-210 अगर नमक के छोटे कण जितना भी इंसान के शरीर में चला जाए तो पल भर में उसकी मौत हो सकती है. 

आप सभी को बता दें कि इसे पहचानना बहुत मुश्किल है, क्योंकि अगर इसे खाने में मिला दिया जाए तो इसके स्वाद का पता ही नहीं चल पाता. ऐसा भी कहा जाता है कि पोलोनियम जहर की पहली शिकार इसकी खोजकर्ता मैरी क्यूरी की बेटी ईरीन ज्यूलियट क्यूरी थी, जिसने इसका एक छोटा सा कण खा लिया था. इसी के कारण उनकी तुरंत ही मौत हो गई थी. इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं कि इस्त्रायल के सबसे बड़े दुश्मन माने जाने वाले फिलिस्तीनी नेता यासिर अराफात की मौत भी इसी जहर से हुई थी.

इस किसान ने उगाया इतना लम्बा धनिया का पौधा कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

तोते को आजाद करना 8 साल की बच्ची को पड़ा भारी, गई जान

बिना कुछ खाये सालों तक एक ही जगह पर जिन्दा रह सकता है यह जीव

 

1