Trending Topics

बिना कुछ खाये सालों तक एक ही जगह पर जिन्दा रह सकता है यह जीव

Facts About Salamanders

दुनिया में ना जाने कितने प्रकार के जीव है जिन्हे आप जानते ही होंगे. ऐसे में आप सभी इस बात से भी वाकिफ ही होंगे कि हर जीव के पास कुछ ना कुछ खास विशेषताएं होती हैं. जी हाँ, कई सारे जीव ऐसे होते हैं, जो कई दिनों तक बिना पानी के भी रह सकते हैं. वहीं कई सारे जीव ऐसे होते हैं जो बिना खाए-पिए भी जिंदा रह सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही दुर्लभ जीव के बारे में बताने वाले हैं जो बिना कुछ खाए कई सालों तक जिंदा रह सकते हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं सैलामेंडर की. 

सैलामेंडर नाम का यह जीव दक्षिण पूर्वी यूरोप के देशों में पाया जाता है और यह पानी के अंदर गुफाओं में मिलता है. वैसे कहा जाता है करीब 7 साल से अधिक समय होने के बाद भी यह अपनी जगह से हिलता नहीं है. 

वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार इसकी आंखें विकसित ना होने की वजह से यह अंधे होते हैं शायद इसी वजह से जीव अपनी जगह से हिल भी नहीं सकते है. वैसे हम आपको यह भी बता दें कि इनका पूरा जीवन पानी के अंदर ही गुजरता है. इनकी उम्र 100 साल की होती है. इसी के साथ इनका आवास स्लोवेनिया से लेकर क्रोएशिया जैसे बाल्कन देशों में भी है. कई बार यह 12 साल तक एक ही जगह बैठे रहते हैं.

कोरोना से जंग जीती 103 साल की दादी, सबसे पहले पी ठंडी बीयर

लॉकडाउन में लाखों लोगों और जानवरों को लंगर खिला रहे हैं खैरा बाबाजी

यह जूता करवाएगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

 

You may be also interested

Recent Stories

1