Trending Topics

आम पेनकिलर है आपके लिए खतरा

Common painkiller taken by millions increases risk

बीमारियों की बात की जाए तो आजकल कब, कहाँ और कैसे कौन सी बिमारी हो जाए पता ही नहीं चलता है और उसके बाद दवाई लेना तो जैसे फैशन हो गया है. आजकल हर छोटी से छोटी बिमारी के लिए दवाई ली जाती है, ऐसे में क्या आप इस बात से वाकिफ है कि वह छोटी दवाई आपकी जान भी ले सकती है. जी हाँ, दवाई हमारी सेहत के लिए हानिकारक है और दवाई लेने से हमे खतरा भी हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कैसे. तो आइए हम आपको बताते हैं कैसे..? 

दरअसल में हाल ही में ‘बीएमजे’ में एक अध्ययन की रिपोर्ट पेश की गई है जिसके अनुसार यह बताया गया है कि डाइक्लोफेनेक कि जगह पैरासीटमोल और अन्य दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल भी किया जाता है वहीं डेनमार्क की बात की जाए तो वहां आरहुस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ता ने कहा कि डाइक्लोफेनेक इतनी हानिकारक है कि इसके किसी भी स्टोर पर मिलने पर पाबंदी लगाई है.

अगर यह किसी स्टोर पर बेचीं जाए तो उसके पैकेट पर यह लिखा होता है कि इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. अध्ययन की माने तो इसका उपयोग दर्द और सूजन को ठीक करने के लिए किया जाता है. लोग इस दवाई को खूब खाते है लेकिन इसके खतरों के बारे में उन्हें पता नहीं होता है. लोग ऐसी कई पेनकिलर खाते हैं जो खाने में हानिकारक होती है लेकिन लोगों को उससे मतलब नहीं होता है.   

क्या आप जानते हैं कौन करता है 'मैन ऑफ़ द मैच' का चयन

इस गाँव में कोई नहीं करता स्मोकिंग, ये है खास वजह

इस वजह से स्कूली उम्र में ही बच्चे रखते हैं सेक्स की इच्छा

Recent Stories

1