Trending Topics

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं युवाओं में हार्ट अटैक के मामले?

HEART ATTACK REASON

‘भाभी जी घर पर हैं‘ सीरियल के आर्टिस्ट दीपेश भान की मौत की खबर हाल ही में सामने आई है. शो में वह ‘मलखान‘ नाम के किरदार में नजर आते हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि क्रिकेट खेलते समय चोट लगने की वजह से उनका निधन हुआ है. इसके अलावा यह भी संभावना जताई जा रही है कि दीपेश की मौत का कारण दिल का दौरा पड़ना है. दीपेश ही नहीं हाल ही में कई युवा कलाकार भी हार्ट अटैक की वजह से जान गंवा चुके हैं. मशहूर सिंगर केके की भी दिल के दौरे की वजह से मौत हुई थी. इससे पहले भी कई सितारों की हार्ट के कारण जान गई और अगर देखा जाए तो युवाओं में हार्ट अटैक के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. अब हम आपको बताने जा रहे हैं आजकल क्यों युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं?

जी दरअसल जिम्मेदारियों के बोझ या फिर अन्य कारणों की वजह से किसी को भी स्ट्रेस की समस्या हो सकती है. वहीं स्ट्रेस अगर बढ़ जाए, तो डिप्रेशन जैसी सीरियस प्रॉब्लम को क्रिएट कर सकता है. सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकतर मामलों में युवाओं को हार्ट अटैक स्ट्रेस की वजह से आता है.

इसके अलावा बिजी लाइफ के बीच अधिकतर युवा अपने खानपान को लेकर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं. जी हाँ और कई बार लोग मजबूरी में बाहर का जंक या ऑयली फूड खाने के लिए मजबूर होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को ऐसे फूड की आदत पड़ जाती है. ऐसे में इस फूड की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इनका अधिक सेवन हाई बीपी व अन्य प्रॉब्लम्स को शरीर में पैदा कर देता है. इसी के चलते हार्ट अटैक आने के आसार बन जाते हैं. इसके अलावा आजकल के युवाओं में किसी भी समय सोना, किसी भी समय खाना खाने जैसी आदते आ गई है जो कई शारीरिक समस्याओं का कारण बनती हैं. 

आखिर क्यों लाल, हरे रंग की होती हैं नंबर प्लेट?

 

You may be also interested

1