Trending Topics

दुनियभर में इस तरह मनाई जाती है दिवाली

diwali celebration in different countries

आप सभी को बता दें कि दिवाली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मनाई जाती है और सभी दिवाली की तैयारियों में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में भारत और अन्य देशों में फर्क सिर्फ इनके नाम का होता है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे. आपको बता दें कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर दिवाली जैसे त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन उनके नाम और मान्यताएं अलग हैं. आइए बताते हैं. 

श्रीलंका

कहा जाता है यहाँ रावण के वध के बाद विभीषण लंका के राजा बन गए थे और उन्होंने बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में दीपोत्सव का आदेश दिया था. जिसके बाद से ही श्रीलंका में भी लोग अमावस्या के दिन दीपक जलाते हैं और दिवाली मनाते हैं.

नेपाल और मॉरिशस में दिवाली

आपको बता दें कि नेपाल और मॉरिशस में दिवाली भारत जैसी ही मनाई जाती है, लेकिन वहां पर नई-नवेली दुल्हन दीपक जलाती हैं तभी दिवाली सम्पूर्ण होती है. इसी के साथ मलेशिया में भी दिवाली के दिन छुट्टी होती है, लोग दीपक जलाकर और रंगोली बनाकर माता लक्ष्मी के आगमन की खुशी मनाते हैं और मौज मस्ती करते हैं.

म्यांमार

आपको बता दें कि दिवाली म्यांमार में तीन दिन तक चलती है जिसे लाइटिंग फेस्टिवल ऑफ म्यांमार के नाम से जाना जाता है या थैडिंगयुट फेस्टिवल से जानते हैं.

जापान

यहाँ बुरी आत्माओं को भगाने के लिए ओनियो फायर फेस्टिवल मनाया जाता है जिसमें एक सप्ताह तक 6 बड़े फायर टॉर्च जलाए जाते हैं यह दिवाली के जैसे ही होता है और यह फुकुओका समेत कई शहरों में जनवरी से शुरू हो जाता है.

1