Trending Topics

21 अगस्त को है हरतालिका तीज, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार

Hartalika Teej 2020 Date and katha

हर साल मनाया जाने वाला हरतालिका तीज का पर्व इस साल 21 अगस्त को मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरतालिका तीज का पर्व क्यों मनाते हैं. 

क्यों मनाते हैं हरतालिका तीज

शास्त्रों के अनुसार, हिमवान की पुत्री माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए बालकाल में हिमालय पर्वत पर अन्न त्याग कर घोर तपस्या शुरू कर दी थी. इस बात पार्वती जी के माता-पिता काफी परेशान थे. तभी एक दिन नारद जी राजा हिमवान के पास पार्वती जी के लिए भगवान विष्णु की ओर से विवाह का प्रस्ताव लेकर पहुंचे. माता पार्वती ने यह शादी का प्रस्ताव ठुकरा दिया. पार्वती जी ने अपनी एक सखी से कहा कि वह सिर्फ भोलेनाथ को ही पति के रूप में स्वीकार करेंगी.

सखी की सलाह पर पार्वती जी ने घने वन में एक गुफा में भगवान शिव की अराधना की. भाद्रपद तृतीया शुक्ल के दिन हस्त नक्षत्र में पार्वती जी ने मिट्टी से शिवलिंग बनकर विधिवत पूजा की और रातभर जागरण किया. पार्वती जी के तप से खुश होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया था. यह हरतालिका तीज की कथा भी है जिसे पढ़ने से पति पत्नी के जीवन के सभी संकट कट जाते हैं और जीवन में केवल प्रेम ही प्रेम रहता है.

15 अगस्त को है स्वतंत्रता दिवस, जानिए इसका महत्व

क्यों डुब जाते हैं पानी में बड़े-बड़े जहाज

 

Recent Stories

1