Trending Topics

आखिर क्यों दो रंग के होते हैं इंसान, जानिए हैरान कर देने वाला कारण

Human skin color white and black reason

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि इस दुनिया में दो रंग के लोग होते हैं पहला वो जिनका रंग काला होता है और दूसरे वो जिनका रंग गोरा होता है. वहीं इन दोनों के बीच में भी लोग आते हैं जिनका रंग थोड़ा गहरा भी होता है और हल्का भी. ऐसे में कभी सोचा है कि इंसान के रंग दो ही क्यों होते हैं. जी हाँ, अगर आप सभी ने यह सवाल अपने मन में सोचा है तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने आए हैं. आइए जानते हैं. 

कहते हैं मनुष्‍य का रंग उसकी त्‍वचा में उपस्थित एक रंगीन पदार्थ पर निर्भर करता है जिसे पिगमेंट कहा जाता है. वहीं जब सूर्य के प्रकाश में उपस्थित पराबैंगनी किरणें हमारे शरीर पर पड़ती हैं तो शरीर के ऊत्तकों द्वारा अधिक काला बनने लगता है.

ऐसा भी कहा जाता है कि शरीर के द्वारा अधिक मेलानिन बनने की वजह से शरीर का रंग काला या गेहुंआ हो जाता है जबकि ठंडे स्‍थानों पर रहने वाले लोगों के शरीर में मेलानिन की मात्रा कम पाई जाती है. इसके फलस्‍वरूप उनकी त्‍वचा का रंग गोरा होता है.

आप सभी को बता दें कि अफ्रीका जैसे देशों का तापमान बहुत गर्म रहता है इसलिए वहां रहने वाले लोगों का रंग काला रहता है. वहीं अमेरिका जैसे देशों का तापमान बहुत ठंडा रहता है, वहां पर गर्मी बहुत ही कम पड़ती है इसलिए वहां पर रहने वाले लोगों का रंग गोरा रहता है.

वहीं केरल और कर्नाटक आदि जैसे शहरों में बहुत गर्मी पड़ती है और इसलिए वहां के लोगों का रंग काला होता है. भारत में एक ही जैसे रंग के लोग बहुत कम देखने को मिलेंगें जो आप खुद देख सकते हैं.

आखिर क्यों और कैसे बदल लेते हैं गिरगिट रंग

आखिर क्यों भगवान हनुमान को छू भी नहीं सकती महिलाएं

इस वजह से हवन के दौरान आहुति देते हुए कहा जाता है स्वाहा

 

You may be also interested

1