Trending Topics

आखिर क्यों गैस सिलेंडरों पर लिखे होते हैं नंबर?

What is the meaning of number on Gas Cylinder

गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हर घर में होता है। जी हाँ, हालाँकि इस पर ध्यान देने की बात करें तो सबके मन में एक ही सवाल आता है कि इसका वजन ठीक है या नहीं। कहीं कम गैस तो नहीं है? लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन पर एक खास कोड भी लिखा होता है, जिस पर शायद ही किसी का ध्यान गया हो। जी हाँ और इस कोड का कनेक्शन भी ग्राहकों से ही होता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। अब हम आपको बताते हैं क्या है सिलेंडर पर लिखे नंबरों का मतलब। जी दरअसल सिलेंडरों के ऊपरी हिस्से पर अक्षर और नंबर लिखे होते हैं। 

यह सभी सिलेंडर की एक्स्पाइरी डेट को इंडिकेट करते हैं। जो कोड वर्ड में लिखी होती है। सिलेंडर पर A,B,C और D का मतलब महीनों से होता है और अंक का मतलब साल से होता है। इसी के साथ साल के 12 महीनों को चार लेटर में बांटा गया है यानि A का मतलब जनवरी, फरवरी और मार्च से है। वहीं, B से अप्रैल, मई और जून से है। 

इसके अलावा C से मतलब जुलाई, अगस्त, सितंबर से और D से मतलब अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर से है। क्या होता है B.13 और A.11 का मतलब- तस्वीर में आपको B.13 और A.11 लिखा नजर आ सकता है और इसका मतलब है कि सिलेंडर अप्रैल, मई, जून और 13 मतलब 2013 को एक्स्पायर हो रहा है। इसी तरह दूसरी तस्वीर में A यानि जनवरी, फरवरी या मार्च और साल 2011 को इसकी एक्स्पाइरी हो रही है। जी हाँ, वहीं इसके अलावा इसका संबंध सिलेंडर की टेस्टिंग से भी है। इस तारीख के बाद सिलेंडर की टेस्टिंग की जाती है। हालाँकि अगर आप इस तारीख के बाद इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

विमान में रात में क्यों धीमी हो जाती है केबिन की लाइट, जानिए लॉजिक?

किस कारण कतार में चलती हैं चीटियां?

 

Recent Stories

1