Trending Topics

इस मंदिर में नंदी की एक प्रतिमा से निकलता रहता है पानी, कोई नहीं जानता कैसे

mystery of 400 years old hindu mandir

दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अपने अजीबोगरीब बातों के लिए फेमस हैं. ऐसे में आज भी हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वह बेंगलूरु के पास है. जी दरअसल यहाँ साल 1997 में उस समय खाली ज़मीन पर कुछ मज़दूर खुदाई का काम कर रहे थे और खुदाई करते समय उन्हें नंदी की एक प्रतिमा दिखी, जिसकी ख़बर उन्होंने फ़ौरन उस ज़मीन के मालिक को दी. 

वहीं आप जानते ही होंगे कि हिन्दू धर्म में नंदी को भगवान शिव की सवारी भी कहते हैं और जब नंदी की मूर्ती मिलने की बात उठी, तो यह बात सभी को पता चल गई और जब यह बात पुरातत्व विभाग को पता लगी तो उन्होंने इस जगह को अपने अंडर ले लिया. जी हाँ, वहीं पुरातत्व विभाग द्वारा छानबीन के दौरान पता चला कि उस ज़मीन के नीचे 400 साल पुराना एक मंदिर है और इस मंदिर की ख़ास बात सामने आई कि नंदी की प्रतिमा के नीचे शिवलिंग है और उसके सामने एक छोटा सा तालाब भी है.

जी हाँ, वहीं इस मंदिर में मौजूद इस नंदी के मुंह से लगातार पानी की एक धारा निकलती रहती है जो शिवलिंग को भिगोती है. वहीं उसके बाद पुरातत्व विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि आखिर इतने साल बाद भी ये तकनीक काम कैसे कर रही है और नंदी के मुंह से निकलने वाला पानी आ कहां से रहा है... ? इस बात की काफी खोजबीन हुई लेकिन यह रहस्य और गहराता चला जा रहा है. इस मंदिर की खुदाई आज भी जारी है लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया. इस मंदिर में हर मौसम में शिव भक्त आते हैं और पूजा करते हैं.

इस मंदिर में चुनरी बांधते ही पूरी हो जाती है मुराद

जानिए लड़ाई करके बाली से कैसे जीत गए थे हनुमान

इस वजह से होता है आसमान का रंग नीला

 

You may be also interested

Recent Stories

1