Trending Topics

गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुका है यह 118 सालों से जलता बल्ब

World Longest Burning Light Bulb is 118 Years Old

आप सभी को बता दें कि बल्ब का आविष्कारसालों पहले हुआ था और उसके आविष्कार के बाद से अब तक कई बदलाव आए है. जी हाँ, अब लोगों ने सीएफएल का इस्तेमाल किया और तो और एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं आज हम आपको एक ऐसे बल्ब के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस दुनिया का 118 सालों तक का सही सलामत बल्ब है और वह बल्ब लगातार जल भी रहा है. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि यह बल्ब अमेरिकी प्रांत कैलिफोर्निया के एक दमकल केंद्र में लगा हुआ है और यह साल 1901 से लगातार जल रहा है. इसी के साथ “सेंटेनियल लाइट” के नाम से मशहूर हो चुका यह बल्ब अभी तक फ्यूज़ नहीं हुआ है और यह बल्ब 4 वॉट बिजली से चलता है और दिन के 24 घंटे जला रहता है. 

आप सभी को बता दें कि दमकल केन्द्र में कार्यरत कर्मियों ने डेलीमेल की एक खबर के हवाले से कहा है कि ''इस बल्ब को पहली बार साल 1937 में बिजली की लाइन बदलने के लिए बंद किया गया था और तार बदलने के बाद यह बल्ब फिर जलने लगा.''

यह बहुत चौका देने वाला रहस्य है लेकिन सत्य है. साल 2013 में यह बल्ब अचानक बंद हो गया तो इस लोगों को लगा यह बल्ब फ्यूज़ हो गया है लेकिन जब इलेक्ट्रीशियन ने जांच की, तो पाया कि बल्ब तो सही सलामत है, बल्कि वहां पर लगी 76 साल पुरानी तार खराब हो गई है. जी हाँ, उसके बाद तार की मरम्मत की गई और यह बल्ब फिर से जलने लगा. आपको बता दें कि इस बल्ब का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज हो चुका है.

यहाँ धुप से जल जाती है लोगों की स्किन

500 साल पुरानी डेडबॉडी में से आज भी निकल रहा है खून

यहाँ पीरियड्स में राख और घास का इस्तेमाल करती हैं महिलाएं

 

You may be also interested

Recent Stories

1