Trending Topics

OMG! ये है दुनिया की सबसे बड़ी कलम

Indian man builds worlds largest ball pen and wins Guinness World Record

दुनिया में कई चीजें हैं जो चौकाने वाली है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक पेन के बारे में जो दुनिया का सबसे बड़ा पेन है. जी दरअसल हैदराबाद के रहने वाले आचार्य मकुनुरी श्रीनिवासा (Acharya Makunuri Srinivasa) ने एक ऐसी कलम बनाई है, जिसकी लंबाई और वजन जानकर ही लोगों के होश उड़ जा रहे हैं. जी दरअसल यह कलम इतनी बड़ी है कि इससे लिखना तो छोड़िए, उठाने में लोगों के पसीने छूट जाएंगे. आप सभी को बता दें कि इस विशालकाय कलम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज है. जी दरअसल आचार्य मकुनुरी श्रीनिवासा ने इस पेन को साल 2011 में बनाया था और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे ‘दुनिया का सबसे बड़ा बॉलपेन’ माना है. अगर आप सोच रहे हैं कि इतना बड़ा पेन सिर्फ शोपीस के लिए बनाया गया होगा तो आप गलत हैं, जी दरअसल यह पेन चलता भी है. जी हाँ और सामान्य कलम की तरह ही इसमें भी रिफिल है और इससे कुछ भी लिखा जा सकता है. 

आप सभी को बता दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस कलम से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि कुछ लोगों ने मिलकर अपने कंधों पर इस कलम को उठाया हुआ है. वहीं इसके बाद कलम से चित्र भी बनाया जा रहा है और कुछ शब्द भी लिखे जा रहे हैं. आप सभी को हम यह भी बता दें कि दुनिया की इस सबसे बड़ी कलम का वजन 37 किलोग्राम से भी अधिक है, जबकि इसकी लंबाई 5.5 मीटर यानी करीब 18 फीट है. इतना बड़ा और इतना वजन कलम यकीनन आपने आजतक नहीं देखा होगा. इसी के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, यह कलम पीतल से बना हुआ है और सिर्फ उसी का वजन 9 किलोग्राम है.

आपको बता दें कि इस पेन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके ऊपर भारतीय धर्मशास्त्रों का भी उल्लेख किया गया है. जी दरअसल, पेन के ऊपर के शेल पर कुछ दृश्य उकेरे गए हैं, जो भारतीय धर्मशास्त्रों से जुड़े हुए हैं. आप सभी को हम यह भी बता दें कि इससे पहले जिस बॉलपेन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, वह 4 फीट 9 इंच लंबा था, लेकिन इस पेन ने तो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए.

एक ही कंपनी में 84 साल नौकरी कर 100 साल के बुजुर्ग ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

OMG! मैकडोनाल्ड और सबवे में खाना खाने के लिए कंपनी देगी 1 लाख रुपये

 

You may be also interested

1