Trending Topics

यहाँ मजार पर सिगरेट चढ़ाते हैं लोग, वजह सुनकर हिल जाएंगे आप

  • April 03, 2019
  • OMG!
Lucknow Captain Baba Grave worship with Cigarette

आप सभी को बता दें कि भारत एक ऐसा देश हैं, जहां लोगों की आंख मंदिर के घंटे और नामज़ की अजान से खुलती है. ऐसे में इस जगह पर लोग अच्छी अच्छी चीज़ें चढ़ाते हैं लेकिन एक जगह ऐसी है जहां पर लोग सिगरेट चढ़ाते हैं. जी हाँ, इस बात को जानकर आपको भी हैरानी होगी कि अब तक आपने मज़ारों पर अगरबत्ती और चादर चढ़ाते देखा होगा, लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी मज़ार है, जहां पर लोग चढ़ावे के तौर पर सिगरेट चढ़ाते हैं. जी हाँ, खबरों के अनुसार ये मज़ार एक क्रिश्चियन सिपाही की है, लेकिन यहां पर हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों के लोग आते हैं और मज़ार पर सिगरेट जलाते हैं.

कहा जाता है लोग वेल्स को सिगरेट वाले बाबा कहकर बुलाते हैं और ये कब्र लखनऊ के मूसाबाग में स्थित है, जो पहले खंडहर था. कहा जाता है बाद में यहां सब्जी मंडी बन गई. मूसाबाग में आजादी के पहले अंग्रेज़ रहा करते थे. इसी के पहले यानी साल 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के तहत अंग्रेज सैनिकों और भारतीय स्वतंत्रता सैनिकों के बीच में भयंकर गोलाबारी हुई और उसी में यहां बनी अंग्रेजों की एक इमारत पूरी तरह से तहस-नहस हो गई.

बताया जाता है कि इसी गोलाबारी में कैप्टन वेल्स मारे गए थे जिन्हें सिगरेट और शराब से बेहद प्रेम था. इस मज़ार के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों को भी नहीं पता कि कैप्टन वेल्स कब से कप्तान बाबा बन गए और कब से उन्हें सिगरेट चढ़ाए जाने लगी. कहते हैं यहां पर आने वाला हर शख्स अगरबत्ती और चादर की बजाए कप्तान बाबा को खुश करने के लिए सिगरेट चढ़ाता है क्योंकि अब यह एक परम्परा बन गया है.

बच्चे की हंसी में छुपा था इतना बड़ा राज कि सुनकर उड़ गए माता-पिता के होश

महिला बाजार से खरीदकर लाई बंदगोभी, जैसे ही बाहर निकाला देखकर उड़ गए होश

भीख मांगने वाले कटोरे जैसा दिखने वाला यह पात्र, बिका करोड़ो में

 

You may be also interested

1