Trending Topics

मिलिए दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर से

world Shortest bodybuilder pratik vitthal mohite

मिलिए 26 साल के भारतीय बॉडी बिल्डर प्रतीक विट्ठल मोहिते (Pratik Vitthal Mohite) से जो अपने छोटे कद के बावजूद मशहूर हैं. प्रतीक ने अपनी कमज़ोरी को अपनी ताकत बना लिया और ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. जी दरअसल प्रतीक का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज है और वह भी दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर (World's Shortest Bodybuilder) के रूप में. प्रतीक विट्ठल महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और दुनिया के हर माता-पिता की तरह ही प्रतीक के पैदा होने पर उनके पेरेंट्स भी बेहद ख़ुश थे. 

कहा जाता है प्रतीक जब पैदा हुए तो शरीर के मुक़ाबले उनके हाथ-पैर बेहद छोटे थे और इससे परेशान माता-पिता जब उन्हें डॉक्टर के पास लेकर गये डॉक्टर ने बताया कि ये एक बीमारी है जिसके चलते बच्चे का कद कभी बढ़ नहीं पायेगा और वो कुछ कर भी नहीं पायेगा.

यह सुनकर प्रतीक के माँ-बाप के होश उड़ गए. कुछ समय बाद प्रतीक की उम्र बढ़ने लगी लेकिन वो हाइट में छोटे ही रह गये. प्रतीक की हाइट 3 फ़ीट 4 इंच है और अपने इस कद के चलते उन्हें हर जगह ताने सुनने को मिले. हालाँकि उन्होंने अपनी इस कमज़ोरी को अपनी मजबूती बनाया और दुनिया भर में मशहूर हो गये.

आप सभी को बता दें कि प्रतीक विट्ठल ने 16 साल की उम्र से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था और इसके बाद उन्होंने बॉडी बिल्डिंग को करियर बनाने का फ़ैसला किया. वैसे तो प्रतीक को कुदरत ने परफ़ेक्ट नहीं बनाया, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को अपनी ताकत बना डाला और पूरी दुनिया में अपना नाम कमा लिया. आज प्रतीक विट्ठल को दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर (World’s Shortest Bodybuilder) के ख़िताब से नवाज़ा जा चुका है.

झील के अंदर डूबा मिला 71 साल से गायब गाँव

यहाँ भूले पत्नी का जन्मदिन तो पति को हो जाती है जेल

 

You may be also interested

Recent Stories

1