Trending Topics

यहाँ जन्म दो सिर वाला बच्चा

rims occipital meningoencephalocel two heads second head removed by doctors in jharkhand ranchI

दुनियाभर से कई चौकाने वाले मामले सामने आते रहते हैं और उन्हें सुनकर हमारे मुंह से निकलता है OMG! अब ऐसा ही एक मामला झारखंड से सामने आया है. जी दरअसल यहाँ के रिम्स में एक निर्दयी मां अपने दुधमुंहे बच्चे को जन्म के साथ ही छोड़कर भाग गई. इस मामले में बताया जा रहा है कि बच्चा जन्म से ओसिपिटल मेनिनजो इंसेफालोसिल नामक बीमारी से पीड़ित था. जी दरअसल यह वह बीमारी है जिसमे सिर के पीछे का भाग बाहर निकलकर एक थैली की तरह बन जाता है और यह दो सिर की तरह दिखाई देता है. केवल यही नहीं बल्कि यह हिस्सा ब्रेन और स्किन से भी जुड़ा रहता है.

अपने ऐसा बच्चे को देखकर परिवार के लोग वहां से धीरे-धीरे गायब हो गए. ऐसे में इस मामले में अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस से संपर्क किया और जांच की गई. वहीं इसके बाद डॉक्टरों की एक टीम ने बच्चे को गोद लेने का निर्णय लिया. अब डॉक्टरों द्वारा चलाई जा रही NGO बच्चे का ख्याल रख रही है. इस मामले के बारे में रिम्स में न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टर सहाय ने बताया, 'डॉक्टरों की टीम ने 2 घंटे तक ऑपरेशन कर बच्चे के सिर से अतिरिक्त गठरी को हटा दिया है. अगले 3 दिन तक नवजात बच्चा चिकित्सकों की गहन निगरानी में रहेगा. मेजर सर्जरी के बाद उसे बचाया गया है, फीडिंग भी बच्चे की जिम्मेदारी लेने वाली एक गैर सरकारी संस्था चम्मच से करा रही है. 10 दिन बाद उसे छुट्‌टी मिल जाएगी.'

आपको बता दें कि मेनिनजो इंसेफालोसिल एक जन्मजात बीमारी है, इसमें खोपड़ी की हड्‌डी से पार्ट बाहर निकल जाते हैं. यह सिर के बाहर एक थैली के रूप में जमा हो जाते हैं. ऐसे में खोपड़ी के हिस्से के साथ इसमें स्किन भी जुड़ा रहता है और जीवन भर बच्चे को इससे जूझना पड़ता है. इसी के साथ अन्य बीमारियों के होने की भी संभावन बनी रहती है.

झील के अंदर डूबा मिला 71 साल से गायब गाँव

यहाँ भूले पत्नी का जन्मदिन तो पति को हो जाती है जेल

मिलिए दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर से

 

1