Trending Topics

इस कुंड में ताली बजाते ही ऊपर आ जाता है पानी

if any body claps in front of this kund in bokaro

वैसे तो दुनियाभर में बहुत से जलकुंड हैं, जिनके रहस्य आज तक अनसुलझे हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे रहस्यमय कुंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में है. कहा जाता है इस कुंड का रहस्य जानकर सभी को हैरानी होती है. जी दरअसल इस कुंड को झारखंड के बोकारो जिल में बताया जाता है जहाँ कुंड के सामने ताली बजाने से पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है. जी हाँ, यहाँ तक कि ऐसा भी लगता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है. 

कहा जाता है इस रहस्य का पता आज तक भू-वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए हैं किसी को कुछ समझ नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. इस कुंड को दलाही कुंड कहा जाता है और यह कुंड कंक्रीट की दीवारों से घिराकर बनाया गया है. कहा जाता हैं इस कुंड में से गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है जो आज तक रहस्य बना हुआ है.

यहाँ के लोगों का मानना है कि, ''इस कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं.'' वहीं भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इस कुंड के पानी से नहाने पर चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब ये है कि इसमें गंधक और हीलियम गैस मिला हुआ है. इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि हर साल यहाँ मकर संक्रांति पर मेला लगता है और इस रहस्यमयी कुंड के पास ही दलाही गोसाईं नामक देवता का स्थान है, जहां हर रविवार को लोग पूजा करते हैं.

230 मीटर तक गहरी है यह झील लेकिन नहीं चला सकते इस पर नाव

लाखों में बिका दीवाल पर टेप लगा एक नार्मल केला

ये हैं सबसे खतरनाक किला, जाकर वापस लौटे कुछ ही लोग

 

You may be also interested

Recent Stories

1