Trending Topics

तो ये है असली Padman जिनसे प्रेरित हुए है अक्षय कुमार

Story About The Real Padman

बॉलीवुड के एक्शन एक्टर अक्षय कुमार की मूवी का सभी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है। सभी को यह बात पता होती है की अक्षय कुछ  नया और धमाकेदार ही लेकर आएंगे। ऐसे में अभी हाल ही में अक्षय कुमार की मूवी ‘पैडमैन’ का काफी प्रमोशन चल रहा है। यह मूवी एक सत्य घटना पर ही आधारित है। 

दरअसल में इसके पीछे की कहानी अरुणाचलम मुरुगनाथम की है जो  तमिल नाडु के कोइम्बतूर में महिलाओं के लिए सस्ते सैनेटरी नैपकिन बनाते हैं।

आप सभी को इस बात को जानकार काफी हैरानी होगी की भारत में 30 करोड़ महिलाएं सैनेटरी नैपकिन नहीं खरीद पातीं, और हर बार पीरियड्स की वजह से 5 में से एक लड़की को स्कूल छोड़ना पड़ता है।

मुरुगनाथम वो व्यक्ति है जिन्होंने महिलाओं की इस परेशानी को समझा और उनके लिए सस्ते सैनेटरी नैपकिन बनाने की शुरुआत की। मुरुगनाथम जब छोटे थे तभी उनके पिता की मौत हो गई और उसके बाद उनकी माँ खेत में मजदूरी करने लगी।

माँ को मजदूरी करता देख मुरुगनाथम ने भी अपनी पढ़ाई छोड़ दी और मशीन ऑपरेटर, वेल्डर के तौर पर काम करने लगे। इसके बाद 1998 में मरुगनाथम ने शादी की और अपनी पत्नी शान्ति को पीरियड्स की परेशानी से जूझते देखा, और इसी दौरान उन्होंने सैनेटरी नैपकिन बनाने की कोशिश की जो सफल रहीं। अब उन्होंने लाखों महिलाओं की जिंदगी को बदल दिया है।

उधारी करने वालो अब तो समझ जाओ

सैनिटरी नैपकीन नहीं तो फिर क्या यूज करती है दिया मिर्जा

महिलाओ के साथ होने वाली क्रूर मान्यता को सुन आपकी रूह काँप उठेगी

 

You may be also interested

Recent Stories

1