Trending Topics

इस केकड़े के पंजे से टूट सकती है आपकी हड्डियां

FACT ABOUT Coconut crab

आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं दुनिया के ऐसे केकड़े से जो अपने पंजों से इंसानों की हड्डियां भी आराम से तोड़ सकता है. सुनकर आप हैरानी हो गए होंगे लेकिन यह सच है. वैसे हम यहां जिस केकड़े के बारे में बात करने जा रहे हैं, उसको इंग्लिश में Coconut crab कहा जाता है. यह केकड़ा साइज में काफी बड़ा होता है और इस वजह से इसे आप ‘दैत्य’ केकड़ा भी कह सकते हैं. बताया जाता है वयस्क ‘दैत्य’ केकड़े की लंबाई 1 मीटर होती है और वजन करीब 4.5 किलोग्राम. मिली जानकारी के तहत वयस्क केकड़े का हल्के बैंगनी से लेकर भूरा और गहरे बैंगनी तक होता है. 

वैसे यह केकड़ा दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में पाया जाता है. इनके कांटे काफी नुकीले और मजबूत होते है. कहा जाता है इन काँटों के अंदर 3300 न्यूटन बल की ताकत होती है और इनकी मदद से यह नारियल के बाहरी कवच को भी तोड़ सकते हैं.

कहते हैं अपने इन्हीं ताकतवर कांटों की मदद से यह केकड़ा पेड़ों से नारियल गिरा देता हैं और अपने नुकीले कांटे से उसे पल भर में तोड़ देता हैं. इसी के चलते इसे ‘कोकोनट क्रैब’ भी कहा जाता है. आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि अपने नुकीले कांटों से ये इंसान की हड्डियों तक को भी तोड़ सकते हैं! ये केकड़े सड़ी-गली चीजों को खाकर ही अपना गुजारा करते हैं. इसके अलावा यह अन्य केकड़ों के कवच तक को खा जाते हैं. इनके अंदर सूंघने की मजबूत क्षमता होती है. इसी के चलते यह रात में अपना भोजन तलाशते हैं.

21 जून को है योग दिवस, क्या आप जानते हैं इन अजीबोगरीब योग के बारे में

इस गाँव में सिटी की धुन पर रखे गए हैं लोगों के नाम

OMG: बहुत ही अजीबोगरीब है ये पेड़

 

Recent Stories

1