Trending Topics

ऐसा कुआं जिसके अंदर बनी है 30 किलोमीटर लंबी सुंरग, जानिए क्यों?

Rani Ki Bawdi Stepwell

आज तक आप सभी ने कई कुँए देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कुँए के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल यह कुआं गुजरात के पाटण में स्थित है और इस कुएं को ‘रानी की बावड़ी’ के नाम से जाना जाता है. कहते हैं बावड़ी इसको इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह एक सीढ़ीदार कुआं है. ऐसा कहते हैं कि यह कुआं तकरीबन 900 साल से ज्यादा पुराना है. केवल यही नहीं बल्कि इस कुएं को विरासत स्थल घोषित किया जा चुका है.

जी दरअसल यहाँ रहने वाले लगों का कहना है कि इस कुएं को 1063 ईस्वी में सोलंकी राजवंश के राजा भीमदेव प्रथम की स्मृति में उनकी पत्नी रानी उदयामति ने बनवाया था. यह 64 मीटर लंबा, 20 मीटर चौड़ा और 27 मीटर गहरा है.

केवल यही नहीं बल्कि इस कुएं के अंदर 30 किलोमीटर लंबी सुरंग बनी हुई है. जी दरअसल यह सुंरग पाटण के सिद्धपुर तक जाती है और वही जाकर खुलती है. कहते हैं कि इस खुफिया सुरंग का इस्तेमाल राजा और उनका परिवार कठिन परिस्थितियों में किया करते थे, हालांकि, वर्तमान में इस सुरंग को बंद कर दिया गया है. आज भी यहाँ इस कुएं को देखने के लिए काफी संख्या में लोग आते थे और देखकर आश्चर्य जताते हैं.

एक ऐसा रहस्यमयी समुद्र है जहां कोई नहीं डूब सकता

अपने पहने कपड़े कभी दोबारा नहीं पहनता था यह आदमी, वजह उड़ा देगी होश

ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती

 

You may be also interested

1