Trending Topics

इस पक्षी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 11 दिनों तक बिना रुके भरता रहा उड़ान

This bird set a world record, flying non-stop for 11 days

इंसानों के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के कारनामे आपने खूब देखे और सुन भी लिए होंगे. जहाँ उनकी कड़ी मेहनत सामंजस्य समझदारी और त्याग के किस से लोगों को हैरान भी कर देते है. लेकिन इस कड़ी में एक पक्षी का नाम भी शामिल हो चुका है जिसने अपनी निरंतर मेहनत के माध्यम से वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा लिया और एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो इंसानों के लिए भी आसान बिलकुल भी नहीं है.

 

 

एक पक्षी ने 11 दिनों तक निरंतर उड़ान भरी और 13,560 किलोमीटर की यात्रा कर अलास्का से तस्मानिया पहुंच चुका है. बार-टेल्ड गॉडविट ने यह कारनामा भी करते हुए दिखाई देते है वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके है. पक्षी को उसके टैग नंबर के माध्यम से पहचाना जाता है जिसकी उड़ान ने इतिहास भी रच डाला है.

पक्षी ने 11 दिनों तक लगातार उड़कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड: गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक बार टेल्ड गॉडविट ने 11 दिनों तक ना कुछ खाया न पिया ना ही आराम करने के लिए भी नहीं रुका. बल्कि लगातार उड़ता चला जा रहा है. उसके टैग नंबर “234684” के माध्यम उसकी पहचान भी हो रही है. और उसे ट्रैक भी किया गया तो पता चला कि उसने 11 दिनों की निरंतर उड़ान के बलबूते 13,000 से अधिक किलोमीटर का न सिर्फ सफर तय किया, बल्कि इसी के साथ उसने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम भी कर चुके है.

अलास्का से ऑस्ट्रेलियाई राज्य तस्मानिया तक का सफर पूरा किया. ऐसा कर बार टेल्ड गॉडविट यानि लिमोसा लैपोनिका ने 217 मील के बीते रिकॉर्ड को पार कर चुके है, जो 2020 में उसी प्रजाति के एक अन्य पक्षी ने बना दिया है.

You may be also interested

Recent Stories

1