Trending Topics

यहाँ उल्टी दिशा में चलती है घड़ी की सूईया, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

this clock runs on anti clock wise direction

आज तक आप सभी ने कितनी ही प्रकार की डिजाइनर और सिंपल-सी घड़ी देखी होगी. घड़ी चाहे महँगी हो या फिर सस्ती वो समय एक ही बताती है. आमतौर पर सभी घड़ियाँ  बायीं ओर से दाईं ओर चलती है लेकिन क्या कभी आपने कोई ऐसी घड़ी देखी है जो दाईं ओर से बाईं ओर चलती हो? सुनकर आप भी ये ही सोच रहे होंगे कि क्या कैसा अजीब-सा सवाल है लेकिन हम आपको बता दें इस दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां पर घड़ी की सुइयां बायीं ओर से दाईं नहीं बल्कि दाईं से बाईं ओर चलती है तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन ये सच है. 

छत्तीसगढ़ राज्‍य में कोरबा के पास आदिवासी शक्ति पीठ में गोंड आदिवासी परिवार रहते है और इन सभी परिवारों की घडिया उल्टी दिशा में चलती है. जी हाँ... गोंड आदिवासी परिवारों की घड़ी दाईं से बाईं ओर चलती है. जी हाँ... जब से घड़ी बनी है तब से ही इन लोगों की घड़ियां एंटी क्‍लॉकवाइज दिशा में चलती है.

यहाँ के लोगों के ऐसा कहना है कि उन लोगों की घड़ी प्रकृति के नियम के अनुसार ही चलती है. यहाँ के लोगों ने समय को गोंडवाना टाइम का नाम दिया है. गोंडवासी लोगों का ऐसा कहना है कि जिस प्रकार पृथ्वी दायीं से बायीं ओर घूमती है वैसे ही उनकी घड़ी भी दायीं से बायीं ओर घूमती है.

इस समुदाय के लोगों का कहना है कि प्रकृति का चक्र जिस दिशा में चल रहा है तो ये लोग उसके विपरीत दिशा में नहीं जा सकते है. यहाँ के लोग प्रकृति की ही पूजा करते है.

1