Trending Topics

गैस सिलेंडर के नीचे क्यों होते हैं इतने छेद, जानिए लॉजिक?

Why do Gas Cylinders Have Holes at Bottom

घर में रखे गैस सिलिंडर तो आप सभी ने देखे होंगे लेकिन क्या कभी सोचा है इसमें नीचे की ओर कई छेद क्‍यों बने होते हैं? अगर सोचा है और आपको नहीं पता तो हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

जी दरअसल सिलिंडर में छेद खास मकसद से बनाए जाते हैं. इसकी पहली वजह है हवा का सर्कुलेशन. जी दरअसल जमीन और सिल‍िंडर के निचले हिस्‍से में हवा आती-जाती रहे इसके लिए ये छेद बनाए जाते हैं. सिलेंडर की तली की तरफ हवा का वेंटिलेशन होना जरूरी है और ऐसा न होने पर सिलिंडर की लाइफ तेजी से घट सकती है. इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि हवा का वेंटिलेशन क्‍यों है जरूरी? जी दरअसल सिलिंडर के नीचे हिस्‍से में पानी या नमी के ठहरने का खतरा अध‍िक रहता है और ऐसा होने पर सिलिंडर में जंग लग जाता है जो उसे धीरे-धीरे डैमेज करने लगता है.

हालाँकि जब छेद बनाया जाता है तो हवा का सर्कुलेशन बना रहता है और नमी की गुंजाइश नहीं रहती है, इसलिए आसानी से जंग नहीं लगता. इसके अलावा जिस तरह गैस के सभी सिलिंडरों में छेद होता है, उसी तरह सभी का आकार गोल रखा जाता है. छोटा हो या बड़ा इसे गोलाई के आकार में बनाया जाता है. और इसकी कई वजह हैं, जैसे-इसे उठाने-रखने में आसानी होती है. इस तरह इसका ट्रांसपोर्टेशन आसान हो जाता है. ऐसा करने की एक वजह और भी है.

ये है भारत की वह पहली ट्रेन जहाँ मिलता है सिर्फ़ शुद्ध और शाकाहारी खाना

 

1