Trending Topics

रास्ते में नजर आने वाले ग्रीन-येलो स्टोन, जानिए बताते हैं क्या?

Why do Indian roads have coloured milestones

आप सभी हाइवे से गुजरते होंगे और उस समय अक्‍सर इसके किनारे पर लगे पर पत्‍थर यानी माइलस्‍टोन पर नजर जाती होगी, जो बताते हैं कि आपकी मंजिल अभी कितनी दूर है. आपको बता दें कि इन माइलस्‍टोन के रंग भी अलग-अलग होते हैं. जी हाँ, कभी ये पीले नजर आते हैं तो कभी ऑरेंज और ब्‍लैक. हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि इनके रंग खास तरह की जानकारी देते हैं क्‍योंकि इन्‍हें विशेष मकसद से लगाया जाता है. आइए बताते हैं आपको इसके बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं, पीले पत्‍थर यानी यलो माइलस्‍टोन की. जी दरअसल हाइवे पर सबसे ज्‍यादा यही नजर आते हैं. इसे नेशनल हाइवे पर लगाया जाता है. ये ऐसे हाइवे होते हैं जो शहरों और राज्‍यों को जोड़ते हैं. जी हाँ और इनकी देखरेख और मेंटीनेंस का जिम्‍मदारी केंद्र सरकार की होती है.

ग्रीन स्‍ट्र‍िप वाले माइस्‍टोन के बारे में बात करें तो आप स्‍टेट हाइवे पर खड़े हैं. अगर किसी हाइवे या सड़क को राज्‍य सरकार बनवाती है तो वहां यही माइल स्‍टोन लगाया जाता है. जी हाँ और यह स्टोन यह बताता है कि इस हाइवे की जिम्‍मदारी राज्‍य सरकार के हाथ में है. यह हाइवे राज्‍य में मौजूद एक से दूसरे शहर को जोड़ता है.

अगर कहीं पर ब्‍लैक, ब्‍लू स्ट्रिप वाला माइलस्‍टोन नजर आता है तो इसका मतलब है कि आप किसी बड़े शहर या जिले में प्रवेश कर रहे हैं. जी हाँ और यह सड़क किसी एक तय जिले या शहर में आती है, जिसके मेंटीनेंस का जिम्‍मा वहां के प्रशासन के पास होता है.

अब बात करें ऑरेंज यानी नारंगी पट्टी वाले माइस्‍टोन के बारे में तो इसका प्रयोग गांव की सड़कों के लिए किया जाता है. जी हाँ और यह माइल स्‍टोन बताता है कि आप ग्रामीण क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं. जैसे- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चिन्‍ह लिए भी ऑरेंज कलर का प्रयोग किया जाता है.

गैस सिलेंडर के नीचे क्यों होते हैं इतने छेद, जानिए लॉजिक?

3 करोड़ का है ये घर लेकिन जाने के लिए नहीं है कोई सड़क

यहाँ सोने की होती है प्रतियोगिता, जीतने वाले को मिलते हैं हज़ारो रुपए

 

1