Trending Topics

इन जूतों को पहनने के बाद देख सकेंगे अंधे लोग

New Blind People Shoes Detect Obstacles Up To Four Metres

आज विज्ञान तरक्की कर रहा है. पहले जो काम लोगों को असंभव लगते थे आज वह सब संभव हो चुके हैं. ऐसे में आज हम आपको विज्ञान के उस चमत्कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल इस समय ऐसे जूते मौजूद हैं, जिन्हें पहनकर अंधों को दिखाई देने लगेगा. 

वैसे सुनकर तो आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल इन खास जूतों को ऑस्ट्रियाई कंपनी टेक इनोवेशन ने बनाया है. इन जूतों में सेंसर लगे हैं जो अंधों को आसपास के ठोकर और सड़क के हाल को बताता जाएगा. कहा जा सकता है कि इन सेंसर्स की वजह से देख ना पाने के बावजूद लोग समझ जाएंगे कि उनके आगे क्या है.

आपको बता दें कि इन जूतों को डिजाइन करने में Graz University of Technology का इस्तेमाल किया गया है. इन जूतों में वाटरप्रूफ अल्ट्रासोनिक सेंसर्स लगाए गए हैं. इस वजह से ये अपने रास्ते में आने वाले ठोकरों को दूर से ही पहचान लेंगे और वाइब्रेट कर शोर मचाने लगेंगे. ऐसा होने से इन्हें पहनने वाले लोगों को इस बात का पता चल जाएगा कि आगे क्या है. इस वजह से वह ठोकर और चोट से बच पाएंगे. इन जूतों को बनाने वाली कंपनी टेक कंपनी ने दावा किया है कि इन जूतों में भविष्य में वह AI पावर्ड कैमरे लगाने की तैयारी में है, जिससे देख ना पाने वाले लोगों को चलते हुए और ज्यादा मदद मिलेगी. अब इन एडवांस जूतों को मार्केट में उतार दिया गया है और इनकी कीमत 2 लाख 76 हजार रुपए है.

Recent Stories

1