Trending Topics

जापान के नियम जानकर काँप जाएगी आपकी रूह

weird news weird law strict law of japan

दुनियाभर में वैसे तो कई देश हैं जहाँ के अलग अलग नियम और कानून है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ शराब पीकर साइकिल चलाने वालों को जेल हो जाती है. जी दरअसल हम बात करे रहे हैं जापान की. जो अपने आप में बहुत बेहतरीन शहर है. जी दरअसल यहां के कड़े कानून, अपराध रोकने वाली नीतियां और देश की शिक्षा इसे अव्वल बनाती है. आपको बता दें कि साल 2018 में ग्लोबल पीस इंडेक्स की सूची में जापान नौवें स्थान पर रहा. वहीं इस सूची में पहले स्थान पर आइसलैंड था. इसी के साथ इस लिस्ट में 28वें स्थान पर चिली भी शामिल रहा जो इस लिस्ट का लैटिन अमेरिका का पहला देश है.

आप सभी जानते ही होंगे जापान में ड्रग्स और क्राइम से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में जापान में एक लाख लोगों में 0.28 दर से हत्याओं की वारदात हुई. जी दरअसल दुनियाभर में सबसे कम बंदूकों का इस्तेमाल जापान में करते हैं और साल 2017 में जापान में 22 अपराधों में बंदूक का इस्तेमाल किया गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हुई.

इसी के साथ साइकिल चालकों के लिए बनाए गए कानून के तहत शराब पीकर साइकिल चलाने वालों को जुर्माना और कारावास की सजा होती है जो बहुत बेहतरीन सजा मानी जाती है. वहीं वहां हेडफोन के साथ साइकिल चलाना, अपने सेल फोन के साथ काम करना या साइकिल चलाते वक्त छाता ले जाना भी मना है और इसके भी सजा के प्रावधान बताए गए हैं. आप सभी को बता दें कि जापान के नागरिक भी इस कानून व्यवस्था का पालन करने में आगे रहते हैं और देश को बेहतर बनाने में अपना योगदान देते हैं. इसी के साथ कई घरों और दुकानों में एक स्टिकर लगा होता है जिसपर लिखा होता है 'कोडोमो 110 बैन इन द ले', जिसका मतलब है कि जो बच्चे खतरे में हों वो इस जगह को शेल्टर होम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. केवल इतना ही नहीं जापान में प्राथमिक शिक्षा के शुरुआती छह वर्षों के दौरान छात्र एक अलार्म ले जाते हैं जिसे वे खतरनाक स्थिति में बजा सकते हैं. इस वजह से जापान को बेहतरीन शहर कहा जाता है और यहाँ के नियम कायदे बड़े सख्त माने जाते हैं.

OMG! इस नाइट क्लब में सांस्कृतिक गानों पर नाचते हैं लोग

ब्रह्माजी और विष्णुजी के विवाद के कारण मनाई जाती है महाशिवरात्रि

 

यहाँ मिला सोने का भंडार, लेकिन रखवाली में है दुनिया के सबसे जहरीले सांप

 

Recent Stories

1