Trending Topics

फाइट फॉर योर राइट : आम आदमी का अधिकार

know your rights about petrol pump

गाडी में पेट्रोल और मोबाइल में बैलेंस, ये दोनों ही रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में इतना ज्यादा ज़रूरी बन गया है कि पेट में खाना ना हो चलेगा लेकिन ये होना ज़रूरी है. ऐसे ही आप पेट्रोल भरवाने तो जाते ही होंगे, लेकिन क्या आप अपने अधिकारों को जानते हैं? शायद नहीं। वैसे आप इस बात से वाकिफ होंगे कि इमरजेंसी होने पर आप एक फोन पेट्रोल पंप से कर सकते हैं. ऐसे ही कई अधिकार हैं जो सरकार ने आम जनता के लिए मुहैया किये हुए हैं लेकिन ज्यादातर लोग इससे वंचित हैं.

 

 

रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 58 हजार से भी ज्यादा पेट्रोल पंप हैं जिनमे 90 परसेंट से ज्यादा को गवर्नमेंट ऑइल कंम्पनियां चला रही हैं.

यदि आपको कोई ये सुविधाएं देने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ इसकी शिकायत असिस्टेंट सेल्स मैनेजर या डिविजनल मैनेजर को कर सकते हैं.

इनके नंबर सभी पेट्रोल पंप पर लिखे होते हैं. फेडरेशन ऑफ पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के मुताबिक सभी पेट्रोल पंप संचालकों को ग्राहकों को निम्नलिखित अधिकार देना जरूरी है.

पेट्रोल भरवाने पर ग्राहक को बिल लेने का अधिकार है. कोई भी पेट्रोल पंप संचालक बिल देने से मना नहीं कर सकता. इसी के साथ-साथ ग्राहक पेट्रोल की क्वालिटी भी जांच सकता है.

You may be also interested

Recent Stories

1