Trending Topics

आखिर क्यों किसी होटल में नहीं होता है 13 नबंर का कमरा?

What is the story behind 13 number room in hotels

हम सभी जब कही बाहर घूमने जाते हैं तो हमें किसी ना किसी होटल में रुकना पड़ता है. ऐसे में जब हम होटल में रुकते हैं तो वहां 13 नबंर का कोई कमरा नहीं होता है. जी हाँ, अगर आपने भी ध्यान दिया है, तो आपने देखा होगा कि किसी भी होटल में 13 नम्बर रूम नहीं होता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी वजह.

जी दरअसल, पश्चिमी देशों में 13 नबंर को अशुभ माना जाता है. यहाँ के लोगों में 13 अंक को लेकर काफ़ी डर बना हुआ है इसी के चलते पश्चिमी देशों के होटल में न तो 13 नबंर का कमरा होता है और न ही 13वीं मंज़िल. वही कुछ रिपोर्ट्स को देखे तो एक बार यीशु मसीह को किसी व्यक्ति ने धोखा दिया था. ये वही व्यक्ति था, जिसने उनके साथ बैठकर खाना भी खाया था.

ऐसा माना जाता है वह विश्वासघात करने वाला आदमी 13 नबंर की कुर्सी पर बैठा हुआ था. और इसी घटना के होने के बाद से यूरोप, अमेरिका सहित कई देशों में 13 नबंर को अशुभ माना जाने लगा.

केवल यही नहीं बल्कि अगर फ़्रांस की बात करें, तो वहां खाने की टेबल पर 13 कुर्सियों का होना अनलकी माना जाता है. वही मिली जानकारी के तहत हिंदुस्तान में चंडीगढ़ ऐसा शहर है, जहां सेक्टर 13 नहीं है. कहते है इस शहर का नक्शा तैयार करने वाला आर्किटेक्ट 13 नंबर को शुभ नहीं मानता था.

क्या आप जानते हैं घड़ी का इतिहास

क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे ज़हरीले बिच्छू के बारे में

आखिर क्यों बस के आखिरी हिस्से में नहीं लगाते पहिया

 

1