Trending Topics

इस वजह से अपना रंग बदलता है गिरगिट

Why And How Chameleons Change Their Color

दुनियभर में कई बातों के लॉजिक होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गिरगिट के रंग बदलने का लॉजिक. बहुत कम लोग जानते हैं कि गिरगिट आखिर रंग क्यों बदलते हैं लेकिन आज हम आपको इसके पीछे का राज बताने जा रहे हैं. जी दरअसल दुनिया में हर जीव के पास अपना कुछ खास हुनर है, जिससे वह अपना जीवन यापन करता है. ऐसे में कुछ ऐसा ही हुनर गिरगिट को भी मिला है और कहते हैं सुरक्षा के हिसाब से गिरगिट अपना रंग बदलते हैं.

वह शिकारियों से बचने के लिए गिरगिट जहां बैठा होता है अपने आप को उसी रंग में ढाल लेता है और गिरगिट अपना रंग बदल कर खुद को बचा लेते हैं. इसी के साथ ही गिरगिट अपना पेट भरने के लिए शिकार भी करते हैं और शिकार करने के दौरान भी गिरगिट अपने रंग को बदल लेते हैं, जिससे उनके शिकार को इस बात का आभास नहीं होता है और भागते नहीं हैंं. 

इसी के साथ कहते हैं गिरगिट अपना शिकार भी आसानी से कर लेता है. कहा जाता है इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि एक रिसर्च के मुताबिक गिरगिट अपनी भावनाओं के अनुसार रंग बदलते हैं और गुस्सा, आक्रमकता, एक-दूसरे से बात करने के लिए और दूसरे गिरगिटों को अपना मूड दिखाने के लिए गिरगिट अपना रंग बदलते हैं. आपको बता दें कि गिरगिट के शरीर में फोटोनिक क्रिस्टल नामक एक परत होती है, जो माहौल के हिसाब से रंग बदलने में मदद करती है. 

इस वजह से दवाइयों के पत्तों के पीछे बनी होती है लाल लाइन

गिनीज बुक में दर्ज हुआ था इस भेड़ का नाम, हो गई मौत

27 अक्टूबर को है दिवाली, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार

 

You may be also interested

1