Trending Topics

आखिर क्यों बरसात में गिरती है बिजली?

Why does lightning fall from the sky

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. इन दिनों में बिजली खूब चमकती है और इंसान पर गिरती भी है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों गिरती है बिजली? अगर सोचा है और आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों गिरती है बिजली?

जी दरअसल, आसमान में बादल जब आपस में टकराते हैं तो एक घर्षण पैदा होता है. इन बर्फ के कणों के टकराते ही इनमें इलेक्ट्रिकल चार्ज आ जाता है. उसके बाद विपरीत चार्ज वाले कण एक दूसरे से अलग होने लगते हैं और इस तरफ इलेक्ट्रिकल फील्ड तैयार हो जाता है. वहीँ घर्षण से पैदा हुई बिजली कंडक्टर की तलाश करती है और पृथ्वी पर गिर जाती है. जैसे ही आकाशीय बिजली पृथ्वी पर पहुंच जाती है वैसे ही वह एक माध्यम तलाशने लगती है जिससे वो आसानी से गुजर सके. इसी के चलते अगर बिजली के खंभे इसके संपर्क में आते हैं तो वह उसके लिए कंडक्टर ( संचालक) का काम करते हैं. इसके अलावा अगर कोई इंसान उस वक्त इसके दायरे में आ जाए तो वो आसमानी बिजली के लिए कंडक्टर का काम करता है. इस वजह से इंसानों को इससे नुकसान होता है और कई बार उनकी जान तक चली जाती है.

कहा जाता है आकाशीय बिजली का तापमान सूर्य के ऊपरी सतह से भी अधिक होता है. जी दरअसल यह बिजली मिली सेकेंड से भी कम समय के लिए ठहरती है. अक्सर देखा गया है कि आकाशीय बिजली मनुष्य के सिर, गले और कंधों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाती है.

आखिर क्यों होती हैं हवाई जहाज में लाल, हरी और सफ़ेद लाइट

आखिर क्यों होते हैं मोबाइल में 10 ही नंबर

आखिर क्यों होता हैं फ़्लश में एक बड़ा और एक छोटा बटन?

 

1