Trending Topics

इस मंदिर में चुनरी बांधते ही पूरी हो जाती है मुराद

1700 year old Bara Devi Temple in Kanpur

दुनियाभर में वैसे तो कई मंदिर हैं जो अपने चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको उन्ही में से एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं कानपुर के बारा देवी मंदिर की. जी हाँ, पौराणिक और प्राचीनतम मंदिरों में शुमार है यह मंदिर और इस मंदिर का इतिहास तो किसी को भी नहीं पता, लेकिन कानपुर और आस-पास के ज़िलों में रहने वाले लोगों में इस मंदिर की देवी के प्रति अटूट आस्था जाहिर की है. 

कहा जाता है यहां साल के बारह महीनों और ख़ास कर नवरात्रि में लाखों भक्तों की अटूट आस्था मंदिर में देखने को मिलती है और कानपुर के दक्षिणी इलाके में स्थित बारा देवी मंदिर सिर्फ मंदिर की वजह से ही नहीं, बल्कि इलाके के नाम से भी जाना जाता है.

वहीं जिस इलाके में यह मंदिर बना है उस इलाके का नाम भी बारा देवी है. वहीं इसके नाम से कानपुर दक्षिण के ज्यादा तर इलाकों के नाम रखे गए है, जैसे की बर्रा -01 से लेकर बर्रा -09 तक, बिन्गवा, बारासिरोही, बर्रा विश्व बैंक आदि. आप सभी को बता दें कि इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि जो भक्त दर्शन के लिए आता है वह अपनी मनोकामना मान कर चुनरी बांधता है. जी हाँ और जिनकी मन्नत पूरी होती है वह दोबारा यहां आकर मन्नत की चुनरी खोल देता है. वैसे यह अभी से नहीं बल्कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है और इसमें लोगों का अटूट विश्वास है.

क्या आप जानते हैं आमंत्रण और निमंत्रण में अंतर

क्या आप जानते हैं महामृत्युंजय मंत्र की उत्पत्ति का लॉजिक

क्या आप जानते हैं चंद्र देव का जन्म का लॉजिक

 

1