Trending Topics

एक दिन सब खत्म हो जाएगा लेकिन यह पेड़ नहीं

Banyan tree remain Alive when world Destruction

हम सभी इस बात से बखूबी वाकिफ है कि जिस दिन दुनिया खत्म होगी सब कुछ खत्म हो जाएगा और कुछ नहीं बचेगा। ऐसे में अभी हाल ही में एक खबर सामने आई है जिसमे एक पेड़ है जो दुनिया के खत्म हो जाने पर भी जीवित रहेगा। जी हाँ दरअसल में लोग एक पेड़ के बारे में यह बात कहते नजर आ रहें है कि सारी दुनिया खत्म हो जाएगी लेकिन यह पेड़ हमेशा ऐसे ही रहेगा जैसा है। यह पेड़ 250 साल पुराना है और यह कोलकाता के आचार्य जगदीशचंद्र बोस बोटैनिकल गार्डन में है।

इस पेड़ की चौड़ाई 14,500 वर्गमीटर है और यह बहुत ही शानदार तरह से फल-फूल रहा है। कहते है की सिर्फ अभी ही नहीं बल्कि कई पौराणिक कथाओं में भी इस पेड़ के बारे में बताया गया है। इस पेड़ को लोग वटवृक्ष कहते है जो ईश्वर का प्रतीक माना जाता है।

इस पेड़ के बारे में यह कहा गया है कि जब सारी दुनिया पानी में डूब जाती है तब भी वटवृक्ष बचा रह सकता है। जी और भी कई बाते है जो इस पेड़ को लेकर कहीं गई है जैसे - पर्यावरण को बचाने में इस पेड़ का ख़ास योगदान माना जाता है। यह पेड़ एक दिन में 20 घंटे से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन बनाने में सफल होता है।

यह भी कहा जाता है कि जब अकाल पड़ता है तब इसके पत्ते जानवरों को खिलाए जाते हैं जिससे वे जीवित रह सकें। साथ ही इस पेड़ से बीमारियों का इलाज भी किया जाता है।

इसके पत्तों और जटाओं को पीसकर लेप बनाया जाता है। इसका उपयोग कई स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में होता है।

ठंड के समय में भाप लेकर आप फायदा पहुंचा सकते है अपने शरीर को

आपको अमीर बना सकता है यह फूल, आइए बताते है कैसे

खाने की खोज में सुबह शाम बाहर आता है Octopus, जानिए इसके बारे में

 

1