Trending Topics

आखिर क्यों 15 अगस्त को उड़ाई जाती है पतंग

Do you know why people fly kite ON independence day

भारत के लिए 15 अगस्त का दिन खास रहता है. इस दिन हम सभी जानते हैं कि भारत आजाद हुआ था. इस दिन देश तिरंगे के रंग में रंगा होता है और हर- तरफ आज़ाद भारत का जश्न मनाया जा रहा होता है. वैसे इस जश्न के बीच कई लोग पतंग भी उड़ाते हैं लेकिन आपने सोचा है कि आखिर पतंग क्यों उड़ाई जाती है वो भी इस दिन. आज़ के समय में 15 अगस्त को पतंग उड़ाना एक परंपरा सी बन गई है. जी दरअसल आसमान में उड़ती पतंग स्वतंत्रता, आनंद और देशभक्ति का प्रतीक मानी है. इसी के साथ यह पतंगे उस ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण घटना की तरफ भी इशारा करती है, जो स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाने की ख़ास वजह है.

क्या है वह घटना

जी दरअसल साल 1927 के दौरान अंग्रेज़ों का विरोध करने के लिए पतंगों का बहुत बढ़ चढ़कर इस्तेमाल किया गया था. साल 1927 के दौरान देश में Simon Commission को लेकर काफ़ी विरोध शुरू हो गया था.

उस समय ब्रिटिश सरकार ने साल 1919 के भारत सरकार अधिनियम की जांच के लिए एक आयोग का गठन किया था. उस आयोग का उद्देश्य अधिनियम के काम-काज़ की जांच करना और प्रशासन की प्रणाली में और सुधारों का सुझाव देना था और इस आयोग का नेतृत्व सर जॉन साइमन कर रहे थे, इसलिए इसका नाम Simon Commission पड़ा.  कहा जाता है Commission का विरोध कर रहे लोग 'Go Back Simon' के नारे पतंगों पर लिख उसे उड़ाते थे और उसी के बाद से स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाना एक परम्परा बन गई. 

इस वजह से भोले बाबा को चढ़ती है बेलपत्र

आखिर क्यों होता है ताले में छेद

सावन: आखिर क्यों भोलेनाथ पहनते हैं बाघ की खाल

 

1