Trending Topics

1000 साल पुरानी उस मूर्ति के अंदर निकला कुछ ऐसा कि...

 remains found inside a 1000 year old ancient statue in china

दुनियाभर में कई ऐसी चीज़ें हैं जो हैरान कर देने वाली रहीं हैं. ऐसे में चार साल पहले यानी साल 2015 में वैज्ञानिकों को चीन में एक 1000 साल पुरानी मूर्ति मिली थी जिसने भी सभी को हैरान किया था. ऐसे में पहले तो वैज्ञानिकों को लगा कि यह सिर्फ एक मूर्ति है, लेकिन असल में उस मूर्ति के अंदर एक गहरा राज छुपा हुआ था, जिसके सामने आते ही वैज्ञानिक भी आश्चर्यचकित हो गए और सभी को सदमा सा लग गया. जी हाँ, वहीं वैज्ञानिकों ने हाल ही में उस मूर्ति की स्कैनिंग की तो उन्हें उसके अंदर हड्डियां दिखाई दी और इसके बाद उन्होंने जैसे-जैसे जांच को आगे बढ़ाया, एक के बाद एक नए-नए रहस्यों से परदा उठता चला गया.
 

जी हाँ, खबरों के मुताबिक़ 1000 साल पुरानी उस मूर्ति के अंदर एक बौद्ध भिक्षु का शव था, जिसे ममी बनाकर रख दिया गया था और बौद्ध भिक्षु साधना की अवस्था में थे. वहीं जांच में वैज्ञानिकों को पता चला कि उस बौद्ध भिक्षु का मृत्यु 1100 AD के आसपास हो गई थी और द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ममी को देखने से ऐसा नहीं लगता कि बौद्ध भिक्षु ने आत्म-ममीकरण किया होगा यानी खुद से ममी बने होंगे.

अब ऐसा माना जा रहा है कि कुछ लोगों ने इस भिक्षु के शरीर पर लेप लगाया होगा ताकि मृत्यु के बाद उनका शव सालों तक सुरक्षित रह सके. वहीं इस मामले में वैज्ञानिकों द्वारा की गई जांच में ये बात भी सामने आई कि इस बौद्ध भिक्षु की मृत्यु 37 साल की आयु में हो गई होगी. ऐसा भी कहा गया है कि यह झांग का अवशेष है, जिसे पैट्रिआर्क झांगगोंग और लियुक्वान झांगगोंग के नाम से जाना जाता है.

छोटी सी गलती की जज ने सुनाई इतनी बड़ी सजा

अपने आप बढ़ने लगा फ्रीज में रखी लौकी का साइज़ और फिर...

मोदी की जीत से सबसे ज्यादा खुश है यह आइसक्रीम वाला, दे रहा 50% डिस्काउंट

 

Recent Stories

1