Trending Topics

तो ये है दुनिया का सबसे ठंडा शहर, 2 सेकेण्ड में जम जाती है कार

coldest cities in the world Oymyakon

आजतक आप सभी ने कई सहस्रों के बारे में सुना होगा जो कोई तो बहुत ठंडे होते हैं तो कोई तो बहुत गरम. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ठंडा रहता है. जी दरअसल इस शहर का नाम Oymyakon है और यह दुनिया का सबसे ठंडा शहर कहा जाता है.  कहते हैं अगर इस शहर में गर्म पानी को हवा में उछाल दिया जाए तो तुरंत बर्फ में बदल कर गिर जाता है. जी हां, आप भी इस शहर के बारे में सुनकर हैरान हो गए होंगे लेकिन यह सच है. जी दरअसल इसे दुनिया का सबसे ठंडा शहर भी माना गया है और दुनिया में इससे भी ठंडी जगह हैं लेकिन वो शहर नहीं हैं. कहा जाता है यहां ठंड का इस कदर प्रकोप पड़ता है कि अगर गाड़ी की इंजन आपने बंद कर दी तो गाड़ी दोबारा चालू होना मुश्किल है क्योंकि उसपर बर्फ जम जाती है. वहीं कई पर्यटकों के लिए यह शहर बेस्ट डेस्टिनेशन भी है लेकिन यहां हर कोई नहीं आ सकता है. 

कहा जाता है इस शहर में घूमने के लिए खास ट्रेनिंग भी दी जाती है और यहां रहना काफी मुश्किलों भरा है क्योंकि यह बहुत ठंडा शहर है. वहीं सर्दियों के मौसम में यहां पानी की समस्या भी काफ़ी ज्यादा रहती है और ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पाइप में मौजूद पानी भी जम जाता है.

कहा जाता है यहाँ पीने का पानी भी बर्फ पिघलाकर इस्तेमाल होता है और सर्दियों में पानी जम जाने पर लोग अपने घरों के बाथरूम का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते हैं. इसी के साथ ऐसे समय में लोगों को बाहर जाना पड़ता है, जो कि किसी जंग से कम नहीं है. कहते हैं इस शहर में ठंडी में प्लेन भी लैंड नही कर पाता है और इस शहर के कई चौराहों पर थर्मामीटर लगाए हैं, और शहर के एक चौराहे पर मेन थर्मामीटर मौजूद है. 

130 ऊँची पहाड़ी पर रहते है यह बाबा, सिर्फ 2 बार उतरते हैं नीचे

यहाँ कर्मचारियों का समय खराब न हो इसलिए दी जाती है डाइपर पहनने की सलाह

सिर्फ जानवर ही नहीं अंडे भी करते हैं एक-दूजे से बात

 

You may be also interested

Recent Stories

1