Trending Topics

जापानियों के ये नियम जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Things You Should Never Do in Japan

जापान एक शांतिप्रिय और तकनीक के क्षेत्र में अव्वल देश है. यहाँ के कुछ नियम ऐसे हैं जो चौकाने वाले हैं. वैसे यहाँ घूमने जाने वालों को यहाँ के नियम अजीब लगते हैं लेकिन यहाँ रहने वालों को इसकी आदत हो गई है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं यहाँ के कुछ अनोखे नियम. 

कहा जाता है जापान में चावल के कटोरे में कभी भी चॉपस्टिक को Vertically नही रखना चाहिए क्योंकि जापान के लोग इसे अपशकुन मानते हैं. ध्यान रहे कि आप इसे प्लेट में रखी चॉपस्टिक होल्डर में रखें और चॉपस्टिक को आपस में रगड़ने से भी बचें. 

कहा जाता है जापान में लोग आराम से बैठकर खाना पसंद करते हैं. यहाँ रोड पर लगे स्टॉल्स में भी बैठकर या फिर आराम से खड़े होकर खाने की व्यवस्था होती है. इसके अलावा यहाँ चलते-फिरते हुए खाना-पीना बैड मैनर्स मानते हैं.

कहते हैं जापान में लोग बाहर और घर में अलग-अलग जूते इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ के लोग बाहर इस्तेमाल किए गए जूतों को गंदा मानते हैं और इसी के चलते घर पहुंचते ही बाहर वाले जूते उतार कर इंडोर वाली चप्पल पहन ली जाती हैं.

कहा जाता है जापानियों को बाथटब में नहाना पसंद है. लेकिन वो इससे पहले शॉवर लेना नहीं भूलते. यहाँ किसी सार्वजनिक जगह नहाने की जगहों पर भी बाथटब हो तो वहां भी यही करना जरुरी है.

आपको हम यह भी बता दें कि जापान के लोग बहुत ही शिष्टाचारी होते हैं. वह कभी भी कतार नहीं तोड़ते. यहाँ प्लेटफ़ॉर्म, रेस्टोरेंट, बस स्टॉप आदि में चाहे कितनी ही भीड़ क्यों न हो यहाँ के लोग लाइन में ही खड़े होकर अपनी बारी का इंतज़ार करते हैं.

यह है दुनिया के सबसे महंगे तलाक

यह है धरती का सबसे महंगा पदार्थ

OMG! इस मंदिर में चढ़ाई जाती है चप्पल की माला

 

You may be also interested

Recent Stories

1