Trending Topics

डॉक्टर्स की ख़राब हैंडराइटिंग के पीछे होती है ये वजह

do you know why doctors write dirty handwriting

डॉक्टर की लिखावट जो सिवाय मेडिकल वाले के किसी और को समझ नहीं आती है. आप सभी ने भी कई बार डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग देखी होगी और उसे लाख समझने की कोशिश की होगी लेकिन आपको इक्के-दुक्के शब्दों के अलावा बाकि कुछ भी समझ में नहीं आया होगा. कोई एक या दो डॉक्टर नहीं बल्कि सभी डॉक्टर ही बहुत ख़राब हैंडराइटिंग लिखते है. लेकिन ऐसा क्यों होता है आपने भी ये जानने की कोशिश तो जरूर की ही होगी. आपके दिमाग में भी कई बार ऐसी बात आई होगी कि आख़िरकार ये डॉक्टर इतनी पढ़ाई करने के बाद भी इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों लिखते है ये अच्छी राइटिंग भी तो लिख सकते है ना जो कोई भी आसानी से पढ़ ले. आज हम आपको बता रहे है कि आख़िरकार ये डॉक्टर्स गन्दी हैंडराइटिंग ही क्यों लिखते है. सच्चाई जानकर आप भी चौक जाएंगे. 

डॉक्टर्स की गन्दी हैंडराइटिंग का राज़ जानने के लिए एक सर्वे भी किया गया था जिसमे उनसे ये सवाल पूछा था. तो ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना था कि इसके पीछे कोई बड़ा मुख्य कारण नहीं है. 

सर्वे से मुताबिक डॉक्टर बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. और कम समय में कई सारी एग्जाम भी पास करनी होती है और एग्जाम में समय बचने के लिए हर चीज़ जल्दी जल्दी लिखनी पड़ती है. और ऐसे लिखने के चक्कर में हैंडराइटिंग बहुत ख़राब हो जाती है. 

इस सर्वे में ये भी पता चला कि अगर आप भी बहुत ही तेजी से लिखना सीख जाए तो आपकी हैंडराइटिंग भी ऐसी हो जाएगी और आप डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग पढ़ना सीख जाएंगे. 

सर्वे से ये भी पता चला की डॉक्टर्स की गन्दी हैंडराइटिंग के कारण हर साल करीब 7 हजार लोगो की मौत भी हो जाती है क्योकि डॉक्टर जो लिखते है वो कई बार मेडिकल वाले को समझ नहीं आता है.    

ये है दुनिया का सबसे छोटा नाम वाला आइलैंड

किन्नरों से जुडी अनसुनी बाते सुनकर चौक जाएंगे आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1