Trending Topics

यहाँ होती है मछलियों की बारिश, जानिए पीछे का लॉजिक

Every Year the Sky Rains Fish

आप सभी ने अब तक पानी की बारिश, बर्फ गिरना सुना होगा लेकिन क्या कभी मछली की बारिश के बारे में सुना है. शायद नहीं...! आज हम आपको एक ऐसी बारिश के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं होंडुरास की जो मैक्सिको के पास स्थित है. कहते हैं यहां दो या तीन सालों से नहीं बल्कि 100 सालों से भी ज्यादा समय से मछलियों की बारिश हो रही है. जी हाँ, केवल इतना ही नहीं कभी-कभी साल में एक ही नहीं बल्कि दो बार भी ऐसा हो होता है. 

कभी कभी बसंत ऋतु के अंत में या गर्मियों की शुरुआत में यह बारिश हो जाती है. जी दरअसल, होंडूरास से अटलांटिक सागर की दूरी महज 200 किलोमीटर है और वैज्ञानिक का कहना है मछलियों की बारिश का कारण अटलांटिक सागर हैं, वहीं यहां रहने वाले लोगों का कुछ और ही मानना है. वो इसे भगवान का चमत्कार मानते हैं. 

जी हाँ, होंडूरास के लोग मछलियों की इस बारिश के पीछे की वजह के बारे में कहते हैं कि, ''19वीं शताब्दी में यहां के लोगों की आर्थिक हालत बेहद खराब थी, जिसकी वजह से लोग भूखे मर रहे थे. ये सब वहां रह रहे एक स्पेनिश पादरी से देखा नहीं गया. इसलिए उन्होंने तीन दिन और तीन रात तक लगातार प्रार्थना की और भगवान से कहा कि वो यहां के गरीब लोगों के लिए चमत्कार दिखाएं और उनके खाने का इंतजाम करें. कहते हैं कि पादरी की प्रार्थना की वजह से होंडूरास में अंधेरा छा गया और उसके बाद आसमान से मछलियों की बारिश हुई. तब से यह चमत्कार यहां हर साल हो रहा है. '' कहा जाता है कि मछलियों की बारिश होने से पहले यहां मूसलधार बारिश होती है और इतनी तेज बिजली कड़कती है कि कोई भी घर से बाहर जाने की हिम्मत नहीं करता है और जब बारिश रूक जाती है और मौसम साफ हो जाता है तो लोग अपने-अपने घरों से बाल्टी और टोकरी लेकर निकलते हैं और सड़कों पर पड़ी हजारों-लाखों मछलियों को उठाकर ले जाते हैं.

इस वजह से पहले के जमाने में राजा-महाराजा करते थे अधिक शादियाँ

इस वजह से लोगों के चिन पर होते हैं डिम्पल

जल्द गायब होने वाला है लाल रंग का सेब

 

You may be also interested

1