Trending Topics

जापान के समुद्र में दिखाई दिया अब तक का सबसे जायंट स्क्विड

Giant squid ever seen in sea of Japan

जापान (Japan) में, टोयूका शहर (Toyooka city ) के पास ह्योगो (Hyogo) प्रान्त में, एक गोताखोर योसुके तनाका (Yosuke Tanaka) को एक विशालकाय स्क्विड (Giant squid) के साथ तैरने का अवसर भी मिला है. तनाका का सामना खुद से भी बड़े, यानी तकरीबन 8.2 फुट लंबे स्क्विड के साथ भी हुआ है.  तनाका, टोयूका शहर में अपनी पत्नी के साथ गोताखोरों के लिए टी स्टाइल (T-Style) नाम का रिसॉर्ट चलाते हैं. एक लोकल फेरी चलाने वाले ने तनाका को कहा है कि सी ऑफ जापान (Sea of Japan) में सतह के पास एक बड़ा स्क्विड तैर रहा है. वे वहां पहुंचे और उन्हें इस विशालकाय स्क्विड को देखने और उसके साथ तैरने का अवसर भी मिला है.


 

विशालकाय स्क्विड गहरे समुद्र में रहते हैं और इन्हें तभी देखा जा सकता है जब मौत के उपरांत ये बहकर किनारे पर आ जाते हैं या फिर ये मछली पकड़ने वाले जाल में फंस ही जातें है. तनाका कहते हैं कि स्क्विड को देखकर उन्हें डर लगा, क्योंकि वह बहुत बड़ी थी. स्क्विड आमतौर पर 40-45 फुट के हो रहे है. खास बात यह है कि इनके आकार को देखते हुए इनका जीवनकाल बहुत छोटा होता है. स्क्विड का जीवन करीब 5  वर्ष का ही होता है. 

स्काइप ए साइंटिस्ट की कार्यकारी निदेशक और स्क्विड बायोलॉजिस्ट सारा मैकअनल्टी का इस बारें में बोलना है कि तनाका के वीडियो में जो स्क्विड दिख रहा है उसका आकार बहुत ऊपड़ खाबड़ा बताया जा रहा है. उसे देखकर साफ पता चलता है कि यह स्क्विड अपने जीवन के अंतिम दौर में है. एक स्वस्थ विशालकाय स्क्विड की त्वचा लाल, चिकनी और चमकदार होती है. तनाका का बोला है कि वह इस स्क्विड के साथ करीब आधे घंटे तैरे. स्क्विड धीरे-धीरे तैर रहा था, लेकिन उनके पास से जाने की कोशिश भी कर रहे है. 

इनका मुख्य भोजन मछलियां या छोटे स्क्विड भी हो रहे है. कई बार उन्हें व्हेल के पेट में भी पाया गया है. यानी वे शिकारी भी हैं और अक्सर शिकार भी बन ही जाते है. स्क्विड के बारे में लोगों को बहुत कम सूचना  है. जापानी जीव विज्ञानी सूनेमी कुबोडेरा (Tsunemi Kubodera) ने सी ऑफ जापान के तटीय जल में जनवरी और मार्च के मध्य बड़ी संख्या में विशाल स्क्वीड होने की बात भी बोली थी. 2016 के एक शोध में, कुबोडेरा और उनके सहयोगियों ने उन तीन महीनों में 57 विशाल स्क्वीड खोजने की सूचना दी थी, जिनमें से 28 जिंदा थे.

1