Trending Topics

आखिर क्यों बंदूक की गोली लगने से होती है मौत?

Know Why People Die after gun shot and what is the main reason of it check here all details

आप सभी ने कई बार सुना होगा, देखा होगा कि जैसे ही बंदूक की गोली शरीर में जाती है वैसे ही मौत हो जाती है लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर गोली में ऐसा क्या रहता है जो इंसान मर जाता है? अगर सोचा है और आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या होता है गोली में.

गोली में क्या होता है, जिससे हो जाती है मौत?

जी दरअसल गोली बनाने के लिए बहुत सारे हेवी मेटल इस्तेमाल होते हैं जैसे लेड और आजकल कैल्शियम सिलिकेट. मिली जानकारी के तहत इन सारे मेटल्स के दुष्प्रभाव के कारण जान शरीर से निकल जाती है. जी दरअसल जो गैस फ्यूम निकलती है उसके कारण भी मौत हो जाती है. मिली जानकारी के अनुसार अनबर्न पाउडर यानी वो बारूद जो पूरी तरह से जला नहीं होता, उसकी वजह से भी जान जा सकती है क्योंकि वह भी गोली में होता है. इसी के साथ ही इसमें हीट होती है और गोली शरीर में लगने पर बहुत गर्मी पैदा करती है और ऐसा होने के चलते भी इंसान की मौत हो जाती है.

और भी हैं मरने के कारण

जी दरअसल जिस दौरान गोली लगती है उस दौरान शरीर से खून निकलता है. कभी-कभी ज्यादा खून निकलना भी मौत की वजह बनता है. इसी के साथ सबसे खास बात ये है कि गोली कहाँ लगी है. कई बार गोली ऐसे पार्ट में लग जाती है, जहां थोड़ा ज्यादा खून निकलते ही दिक्कत हो जाती है. इसी के साथ ही इससे इन्फेक्शन हो जाता है. वहीं अगर ऑर्गन डैमेज यानी अगर कोई ज़रूरी अंग डैमेज हो जाता है, खराब हो जाता है तो यह भी मौत की वजह बन जाता है.

5 सितम्बर को है शिक्षक दिवस, जानिए कब से हुई थी इसकी शुरुआत

आखिर क्यों होता है बाथरूम सिंक में एक्स्ट्रा छेद

गणेश चतुर्थी: क्यों गणपति बप्पा को पसंद है मोदक?

 

You may be also interested

1