Trending Topics

नवरात्रि में क्यों नहीं किया जाता विवाह, जानिए लॉजिक?

 Navratri All Auspicious Works Begin In Navratri Then Why Not Start Marriage

चैत्र नवरात्रि इस साल 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि नवरात्रि के पहले दिन से ही सभी तरह के शुभ कार्य होने लगते हैं। इस लिस्ट में गृह प्रवेश, नई खरीदारी, नए सौदे और नए अनुबंध शामिल है जो लोग करने लगते हैं। वहीं शुभ और नए काम के लिए नवरात्रि का दिन बहुत ही शुभ और फलदायक माना जाता है। हालाँकि आपने कभी ये सोचा है कि आखिर क्या वजह है कि नवरात्रि पर शादियां नहीं होती? अगर सोचा है और आपको इसका जवाब नहीं पता तो हम देते हैं आपको इसका जवाब।

जी दरअसल नवरात्र पवित्र और शुद्धता से जुड़ा पर्व है, और इस पर्व में नौ दिनों तक पूर्ण पवित्रता और सात्विकता बनाए रखते हुए देवी के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है। केवल यही नहीं बल्कि इस दौरान शारीरिक और मानसिक शुद्धता के लिए व्रत रखे जाते हैं। ऐसे में इन दिनों बहुत से श्रद्धालु कपड़े धोने, शेविंग करने, बाल कटाने और पलंग या खाट पर सोने से भी कतराते हैं।

जी दरअसल विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्र में व्रत करते समय बार-बार पानी पीने, दिन में सोने, तम्बाकू चबाने और स्त्री के साथ सहवास करने से व्रत खंडित हो जाता है। वहीं विवाह जैसे आयोजन का उद्देश्य संतति के द्वारा वंश को आगे चलाना माना गया है, इस वजह से नवरात्रि के दिनों में विवाह नहीं करने के लिए कहा जाता है और ना ही करना चाहिए।

आखिर क्यों पानीभरे बादल होते हैं काले

मच्छरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1