Trending Topics

ये है भारत की वह पहली ट्रेन जहाँ मिलता है सिर्फ़ शुद्ध और शाकाहारी खाना

No meat no eggs allowed on Indias first vegetarian train

ट्रेन से ट्रैवल करना सभी को पसंद आता है. ऐसे में ट्रेन की खिड़की से दिखने वाले प्रकृति के ख़ूबसूरत नज़ारे आंखों को एक अलग तरीके का सुकून देते हैं. इसी के साथ आपकी जर्नी को और भी दिलचस्प बनाता है यहां मिलने वाला फ़ूड. जी दरअसल ट्रेन में आपको फ़ूड के मामले में चाय से लेकर समोसा, राजमा चावल समेत कई ऑप्शंस मिल जाते हैं. इसी के साथ IRCTC भी एक पैंट्री सर्विस मैनेज करता है और यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार के लोगों के लिए खाने की सुविधा प्रदान करता है. हालाँकि क्या हो अगर ट्रेन सिर्फ़ वेजिटेरियन फ़ूड ही ऑफ़र करे? जी हां, आपने सही सुना. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।
पूरी तरह से वेजिटेरियन है ये ट्रेन- पूरी तरह से वेजिटेरियन खाना प्रदान करने की शुरुआत भारतीय रेलवे द्वारा वन्दे एक्सप्रेस से की गई है. यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा वैष्णो देवी तक चलती है. इन ट्रेनों में खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने वाली IRCTC और सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया के बीच में ये समझौता हुआ है. जी हाँ और इस ट्रेन में ट्रैवल करने वाले यात्रियों को पूरे सफ़र में सिर्फ़ वेजिटेरियन खाना मिलेगा और उन्हें मांस या अंडे सर्व नहीं किए जाएंगे.

किचन में होगी सिर्फ़ वेजिटेरियन सामग्री

इसके किचन में भी सिर्फ़ वेजिटेरियन सामग्री ही होगी और वेटर्स कोई मांसाहारी भोजन भी नहीं हैंडल करेंगे. इसी के साथ कई यात्री ट्रेनों में शुद्धता व सफ़ाई ना होने के चलते खाना अवॉयड करते हैं. इसी के साथ ही उनके मन में हमेशा ये भी आशंका रहती है कि वेज और नॉनवेज को अलग-अलग पकाया गया है अथवा नहीं, या फिर खाना तैयार करने से लेकर सर्व करने की क्या प्रक्रिया रही है. आपको बता दें कि यात्रियों के इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए IRCTC द्वारा ये फ़ैसला लिया गया है.

आपको बता दें कि सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया का कहना है कि इस ट्रेन को सात्विकता का सर्टिफ़िकेट देने से पहले कई प्रक्रियाएं पूरी की गई हैं. जी हाँ और इन कारकों में खाना पकाने की तकनीक, रसोई, परोसने और स्टोरेज के बर्तन और स्टोरेज के तरीके शामिल हैं. इन सबकी पहले अच्छी तरह से जांच की गई है. इन सभी प्रक्रियाओं से गुज़रने के बाद ही ट्रेन को सात्विकता का सर्टिफ़िकेट मिला है. जी हाँ और अब धीरे-धीरे अन्य धार्मिक स्थलों को जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाने की तैयारी है.

ब्लैक एलियन बनने के चक्कर में युवक का हाल हो गया बेहाल

OMG: कार चलाते हुए बेहोश हुआ ड्राइवर और फिर हुआ चमत्कार

 

You may be also interested

1