Trending Topics

इन लॉजिकल कारणों के कारण हुआ था रावण का अंत

Ravana Death Secret

आज दशहरे का त्यौहार सभी लोग मना रहे हैं. इस त्यौहार को बुराई पर अच्छे की जीत के लिए मनाया जाता है. ऐसे में आप जानते ही हैं कि दशहरे के दिन रावण दहन किया जाता है लेकिन केवल राम ही नहीं बल्कि रावण के दहन के और भी कई कारण थे जो बहुत कम लोग जानते हैं और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. 

कहानी 1- रघुवंश में एक परम प्रतापी राजा हुए थे, जिनका नाम अनरण्य था जब रावण विश्वविजय करने निकला तो राजा अनरण्य से उसका भयंकर युद्ध हुआ उस युद्ध में राजा अनरण्य की मृत्यु हो गई, लेकिन मरने से पहले उन्होंने रावण को श्राप दिया कि मेरे ही वंश में उत्पन्न एक युवक तेरी मृत्यु का कारण बनेगा.

कहानी 2- एक बार रावण भगवान शंकर से मिलने कैलाश गया वहां उसने नंदीजी को देखकर उनके स्वरूप की हंसी उड़ाई और उन्हें बंदर के समान मुख वाला कहा तब नंदीजी ने रावण को श्राप दिया कि बंदरों के कारण ही तेरा सर्वनाश होगा. कहानी 3- रावण ने अपनी पत्नी की बड़ी बहन माया के साथ भी छल किया था माया के पति वैजयंतपुर के शंभर राजा थे एक दिन रावण शंभर के यहां गया वहां रावण ने माया को अपनी बातों में फंसा लिया इस बात का पता लगते ही शंभर ने रावण को बंदी बना लिया उसी समय शंभर पर राजा दशरथ ने आक्रमण कर दिया उस युद्ध में शंभर की मृत्यु हो गई जब माया सती होने लगी तो रावण ने उसे अपने साथ चलने को कहा तब माया ने कहा कि तुमने वासनायुक्त मेरा सतित्व भंग करने का प्रयास किया इसलिए मेरे पति की मृत्यु हो गई अत: तुम भी स्त्री की वासना के कारण मारे जाओगे.

कहानी 4- एक बार रावण अपने पुष्पक विमान से कहीं जा रहा था तभी उसे एक सुंदर स्त्री दिखाई दी जो भगवान विष्णु को पति रूप में पाने के लिए तपस्या कर रही थी रावण ने उसके बाल पकड़े और अपने साथ चलने को कहा उस तपस्विनी ने उसी क्षण अपनी देह त्याग दी और रावण को श्राप दिया कि एक स्त्री के कारण ही तेरी मृत्यु होगी. कहानी 5- रावण की बहन शूर्पणखा के पति का नाम विद्युतजिव्ह था वो कालकेय नाम के राजा का सेनापति था रावण जब विश्वयुद्ध पर निकला तो कालकेय से उसका युद्ध हुआ उस युद्ध में रावण ने विद्युतजिव्ह का वध कर दिया तब शूर्पणखा ने मन ही मन रावण को श्राप दिया कि मेरे ही कारण तेरा सर्वनाश होगा.

नवरात्र के तीसरे दिन जरूर जानिए माँ चंद्रघंटा के जन्म की कहानी

नवरात्र के पांचवे दिन होता है माँ स्कंदमाता का पूजन, जानिए कहानी

नवरात्र के छटवें दिन जरूर जानिए माँ कात्यायनी के जन्म की कहानी

 

You may be also interested

1